Story behind hanuman chalisa: हनुमान चालीसा की उत्पत्ति कहां और कैसे हुई, पढ़ें कथा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 Aug, 2023 07:37 AM

where and how hanuman chalisa originated

बात 1600 ईसवी की है यह काल अकबर और  तुलसीदास जी के समय का काल था। एक बार तुलसीदास जी मथुरा जा रहे थे रात होने से पहले उन्होंने

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

History of Shri Hanuman Chalisa: बात 1600 ईसवी की है यह काल अकबर और  तुलसीदास जी के समय का काल था। एक बार तुलसीदास जी मथुरा जा रहे थे रात होने से पहले उन्होंने अपना पड़ाव आगरा में डाला। लोगों को पता लगा की तुलसी दास जी आगरा में पधारे हैं। यह सुनकर उनके दर्शनों के लिए लोगों का तांता लग गया।  जब यह बात बादशाह अकबर को पता लगी तो उन्होंने बीरबल से पूछा की यह तुलसीदास कौन हैं…..?

PunjabKesari  Where and how Hanuman Chalisa originated

तब बीरबल ने बताया, यह रामचरितमानस के रचयिता रामभक्त तुलसीदास जी हैं। मैं भी इनके दर्शन करके आया हूं।अकबर ने भी उनके दर्शन की इच्छा व्यक्त की और कहा में भी उनके दर्शन करना चाहता हूं। बादशाह अकबर ने अपने सिपाहियो की एक टुकड़ी को तुलसीदास जी के पास भेजा और तुलसीदास जी को अकबर का संदेश सुनाया, की आप लाल किले में हाजिर हों। यह संदेश सुन कर तुलसीदास जी ने कहा की मैं भगवान श्रीराम का भक्त हूं, मुझे बादशाह और लाल किले से क्या लेना-देना और लाल किले जाने से साफ मना कर दिया।

जब यह बात अकबर तक पहुंची तो उन्हें बहुत बुरी लगी और अकबर गुस्से में लाल-ताल हो गया। उन्होंने तुलसीदास जी को जंज़ीरों से जकड़वा कर लाल किला लाने का आदेश दिया। जब तुलसीदास जी जंजीरों से जकड़े लाल किला पहुंचे तो अकबर ने कहा की आप कोई करिश्माई व्यक्ति लगते हो, कोई करिश्मा करके दिखाओ। तुलसी दास ने कहा मैं तो सिर्फ भगवान श्रीराम जी का भक्त हूं, कोई जादूगर नही हूं, जो आपको कोई करिश्मा दिखा सकूं। अकबर यह सुन कर आग बबूला हो गया और आदेश दिया की इनको जंजीरों से जकड़ कर काल कोठरी में डाल दिया जाये।

PunjabKesari  Where and how Hanuman Chalisa originated

दूसरे दिन इसी आगरा के लाल किले पर लाखों बंदरो ने एक साथ हमला बोल दिया। पूरा किला तहस-नहस कर डाला। लाल किले में त्राहि-त्राहि मच गई। तब अकबर ने बीरबल को बुलाकर पूछा की बीरबल यह क्या हो रहा है….? बीरबल ने कहा हुज़ूर आप करिश्मा देखना चाहते थे तो देखिये। अकबर ने तुरंत तुलसी दास जी को काल कोठरी से निकलवाया और जंजीरे खोल दी गई।

तुलसीदास जी ने बीरबल से कहा मुझे बिना अपराध के सजा मिली है। मैंने काल कोठरी में भगवान श्रीराम और हनुमान जी का स्मरण किया में रोता जा रहा था और मेरे हाथ अपने आप कुछ लिख रहे थे। यह 40 चौपाई, हनुमान जी की प्रेरणा से लिखी गई है। जो भी व्यक्ति कष्ट में या संकट में होगा और इसका पाठ करेगा, उसके कष्ट और सारे संकट दूर होंगे। इसको हनुमान चालीसा के नाम से जाना जायेगा।

PunjabKesari  Where and how Hanuman Chalisa originated

अकबर बहुत लज्जित हुए और तुलसीदास जी से माफी मांगी। उन्हें पूरी इज्जत, हिफाजत और लाव लश्कर से मथुरा भिजवाया।

आज हनुमान चालीसा का पाठ सभी लोग कर रहे हैं। और हनुमान जी की कृपा उन सभी पर हो रही है। सभी के संकट दूर हो रहे हैं। हनुमान जी को इसीलिए संकट मोचन भी कहा जाता है।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड राष्ट्रीय गौरव रत्न से विभूषित
पंडित सुधांशु तिवारी
एस्ट्रोलॉजर/ ज्योतिषाचार्य
 9005804317

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!