स्कूल एक, प्रार्थना अलग-अलग दिन

Edited By pooja,Updated: 04 Aug, 2018 11:25 AM

school one prayer different days

दिल्ली सरकार के अंतर्गत चलने वाला एक स्कूल ऐसा भी है, जिसका ग्र्राउंड बेहद छोटा है। हालत यह है कि स्कूल में बच्चों की प्रेयर अलग-अलग दिनों में कराई जाती है।

वेस्ट दिल्ली (उमा मिश्रा): दिल्ली सरकार के अंतर्गत चलने वाला एक स्कूल ऐसा भी है, जिसका ग्र्राउंड बेहद छोटा है। हालत यह है कि स्कूल में बच्चों की प्रेयर अलग-अलग दिनों में कराई जाती है। यानी इस स्कूल में बच्चे भगवान को भी टुकड़ों में याद करते हैं। स्कूल से जुड़े सूत्रों की मानें तो सप्ताह के पहले तीन दिन छठी, सातवीं और आठवीं कक्षा के छात्र और बाकी के तीन दिन नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्र प्रार्थना करते हैं। यह हालत रोहिणी सेक्टर-11 स्थित राजकीय सह शिक्षा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की है। रोहिणी का यह स्कूल पॉश इलाके में स्थित होने के बावजूद कई तरह की परेशानियों के साथ चलाया जा रहा है। स्कूल अध्यापक व शिक्षक संघ के सदस्य कृष्ण कुमार ने बताया कि करीब 20 वर्ष पुराने इस स्कूल में 1700 बच्चे पढ़ते हैं। इस स्कूल में ग्राउंड की समस्या के अलावा कक्षाओं की भी समस्या है। एक कक्षा में 80 के आस-पास बच्चे हैं लेकिन कक्षा सिर्फ 40 बच्चों के हिसाब से तैयार की गई हैं। शिक्षकों के मुताबिक, स्कूल प्रशासन ने विभाग से कई बार मांग की  है कि स्कूल के पीछे पड़े डीडीए के प्लॉट को स्कूल को सौंप दिया जाए, जिससे पार्किंग समेत नए क्लास रूम तैयार किए जा सकें। मांग यह भी थी कि स्कूल को दो शिफ्ट में कर दिया जाए या फिर बच्चों को दूसरे स्कूल में शिफ्ट कर दिया जाए।  लेकिन विभाग की ओर से आज तक कोई कदम नहीं उठाया गया। 

बनाया जा रहा नया स्कूल  
उत्तर-पश्चिमी-बी की उपशिक्षा निदेशक शशि सैनी ने बताया कि सेक्टर-25 में स्कूल न होने के कारण वहां के बच्चे सेक्टर-11 के स्कूल में जाते हैं। जिससे उस स्कूल में बच्चों की संख्या ज्यादा है। हालांकि सेक्टर-25 में एक नया स्कूल बनाया जा रहा है, जो अगले सत्र यानि वर्ष 2019 से शुरू हो जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!