गुजरात चुनाव: कुल 1,621 उम्मीदवारों में से केवल 139 महिलाएं

Edited By PTI News Agency,Updated: 27 Nov, 2022 10:57 AM

pti gujarat story

अहमदाबाद, 27 नवंबर (भाषा) गुजरात में करीब 50 प्रतिशत महिला मतदाता होने के बावजूद अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या मात्र 189 है। राज्य की 182 विधानसभा सीट के लिए कुल 1,621 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। ...

अहमदाबाद, 27 नवंबर (भाषा) गुजरात में करीब 50 प्रतिशत महिला मतदाता होने के बावजूद अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या मात्र 189 है। राज्य की 182 विधानसभा सीट के लिए कुल 1,621 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस ने हमेशा की तरह इस बार भी कुछ ही महिलाओं को टिकट दिया है, लेकिन इस साल इन दलों की ओर से चुनाव लड़ रहीं महिला उम्मीदवारों की संख्या 2017 चुनाव की तुलना में बढ़ी है।

भाजपा ने 2017 में 12 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया था और इस बार इसने 18 महिलाओं को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने 2017 में 10 महिला उम्मीदवारों की तुलना में इस बार 14 महिलाओं को चुनावी मैदान में खड़ा किया है। दोनों दलों ने इस बार दलित एवं जनजातीय समुदायों की अपेक्षाकृत अधिक महिला उम्मीदवारों को चुनावी दौड़ में उतारा है।

वड़ोदरा में सयाजीगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अमी रावत ने कहा कि महिलाओं का प्रतिनिधित्व तब बढ़ेगा, जब संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला विधेयक पारित होगा, जबकि भाजपा की राज्य महिला शाखा की प्रमुख दीपिकाबेन सर्वदा ने कहा कि उनकी पार्टी पहले से ही अध्यक्ष समेत महत्वपूर्ण पद देकर महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अगले महीने दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होने वाले गुजरात चुनाव में कुल 1,621 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से 139 महिला उम्मीदवार हैं। इन महिलाओं में से 56 निर्दलीय हैं।

राज्य में 2017 में हुए चुनाव में कुल 1,828 उम्मीदवारों में से 126 महिला उम्मीदवार थीं। उस साल गुजरात ने 13 महिला उम्मीदवारों को विधानसभा भेजा था। इसमें भाजपा की नौ और कांग्रेस की चार महिला उम्मीदवार थीं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि कम से कम 104 महिला उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी।

आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बार सभी 182 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें से एक उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया है। ‘आप’ ने केवल छह महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है और उनमें से तीन अनुसूचित जनजाति (एसटी) सीट पर चुनाव लड़ रही हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) 13 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसने दो महिलाओं को टिकट दिया है, जिनमें एक मुस्लिम और एक दलित समुदाय की महिला है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने आगामी चुनाव के लिए 13 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। बसपा 101 सीट पर चुनाव लड़ रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!