हांगकांग पर छात्रों में चीन के प्रति जबरन "देशभक्ति पैदा करने" का दबाव, 80 प्रतिशत स्कूल खिलाफ

Edited By Tanuja,Updated: 08 Jun, 2021 01:22 PM

80 pc of hong kong schools say guidelines under nsl hard to implement

हांगकांग में अपना कब्जा करने के लिए चीन ने नया दांव अपनाया है। चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSL) के तहत हांगकांग के स्कूलों पर छात्रों में चीन के लिए जबरन...

हांगकांग: हांगकांग में अपना कब्जा करने के लिए चीन ने नया दांव अपनाया है। चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSL) के तहत हांगकांग के स्कूलों पर छात्रों में चीन के लिए जबरन "देशभक्ति पैदा करने" का दबाव बनाया जै रहा है। लेकिन एक सर्वेक्षण के अनुसार लगभग 80 प्रतिशत स्कूलों ने कहा है कि बच्चों में जबरन "देशभक्ति पैदा करने" के लिए नए दिशानिर्देशों को लागू करना "बहुत मुश्किल" है । साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार सर्वेक्षण में शामिल 218 स्कूलों केवल कुछ किंडरगार्टन, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा सिखाने के लिए तैयार थे।

 

शाइन टाक फाउंडेशन के उपाध्यक्ष टोंग सौ-चाई ने कहा, "हमने देखा कि लगभग 80 प्रतिशत स्कूलों ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा शिक्षा को पढ़ाने में एक निश्चित स्तर की कठिनाई है और निश्चित रूप से (शिक्षकों का) एक हिस्सा भी है जो चिंतित हैं कि वे बच्चों को गलत शिक्षा नहीं देना चाहते हैं । वॉयस ऑफ अमेरिका (वीओए) ने एक प्रमुख शिक्षक संघ के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि यह सर्वेक्षण ऐसे समय में हुआ है जब हांगकांग में स्कूलों को कठोर सुरक्षा कानून के मद्देनजर छात्रों के लगातार पलायन का सामना करना पड़ रहा है ।

 

पीटीयू के प्रमुख फंग वाई-वाह ने कहा कि कई माता-पिता सुरक्षा चिंताओं के बीच विदेशों में प्रवास कर रहे हैं, क्योंकि राष्ट्रीय सुरक्षा पुलिस का एक नया स्थापित बल शांतिपूर्ण राजनीतिक गतिविधियों के लिए लोगों को गिरफ्तार कर रहा है। फरवरी में हांगकांग ने नए नियम पेश किए थे कि स्कूलों को कैसे संचालित किया जाना चाहिए, महीनों बाद बीजिंग ने कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया जिसके बाद लोगों का हांगकांग से पलायन बढ़ रहा है।

 

जानकारी के अनुसार  राष्ट्रीय सुरक्षा शिक्षा की नई नीतियों को परिपत्रों की एक श्रृंखला के साथ-साथ वीडियो, चित्र पुस्तकों और ग्राफिक्स सहित नई शिक्षण सामग्री में रेखांकित किया गया है,  जिसमें कार्टून चीनी सैनिक और स्थानीय पुलिस अधिकारी छात्रों को दमनकारी सुरक्षा कानून के तहत उनकी "जिम्मेदारियों" को समझने में मदद करते हैं।  वे "विस्तृत विवरण" में जाते हैं कि कैसे राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों को "विभिन्न विषयों में पढ़ाया जाना चाहिए" और साथ ही प्रशासकों और शिक्षकों को अनुशासन के मुद्दों और नए दिशानिर्देशों का सम्मान करने में विफलता को कैसे संभालना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!