पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष पद की ली शपथ

Edited By Pardeep,Updated: 16 Apr, 2022 11:38 PM

pakistan former pm raja pervez sworn in as the speaker of the national assembly

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने शनिवार को नेशनल असेंबली के 22वें अध्यक्ष के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस पद पर उनका निर्वाचन निर्विरोध हुआ।

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने शनिवार को नेशनल असेंबली के 22वें अध्यक्ष के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस पद पर उनका निर्वाचन निर्विरोध हुआ। अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से संबंधित उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अमल करने में विफल रहने के बाद नौ अप्रैल को असद कैसर ने संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, तब से यह पद खाली था। 

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता 71 वर्षीय अशरफ ने शपथ ग्रहण करने के बाद वादा किया कि वह लोकतांत्रिक नियमों के आधार पर सदन की कार्यवाही चलाएंगे। वह जून 2012 से मार्च 2013 तक पाकिस्तान के 19वें प्रधानमंत्री रहे हैं। 

सदन में मौजूद प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने अशरफ को बधाई देते हुए कहा कि उनका निर्वाचन सदन में आम सहमति से हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘आप प्रतिष्ठित विधायक हैं और प्रधानमंत्री भी रहे हैं।'' सत्र के प्रारंभ में इसकी अध्यक्षता करने वाले पीएमएल-एन के अयाज़ सादिक ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता अशरफ (71) को शपथ दिलाई। 

अशरफ को शुक्रवार को निर्विरोध सदन का अध्यक्ष चुना गया था क्योंकि दोपहर 12 बजे तक की समयसीमा खत्म होने तक किसी भी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था नेशनल असेंबली में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्य और सदन के उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर भी चर्चा होनी थी, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। 

सूरी ने खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक बताते हुए खारिज कर दिया था। सदन में और दो प्रस्ताव पारित किए गए जिनमें से एक दिवंगत कार्यकर्ता बिल्किस इधी की सेवाओं को सम्मानित करने और लाहौर में पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष दोस्त मोहम्मद मजारी पर हमले की निंदा की है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!