पाकिस्तान: PKMAP प्रमुख के आवास पर छापेमारी खिलाफ क्वेटा में शटडाउन हड़ताल

Edited By Tanuja,Updated: 07 Mar, 2024 01:32 PM

pakistan shutter down strike observed in quetta

पाकिस्तान में पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (PKMAP) के अध्यक्ष महमूद खान अचकजई के आवास पर की गई छापेमारी के विरोध में मंगलवार को...

पेशावर: पाकिस्तान में पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (PKMAP) के अध्यक्ष महमूद खान अचकजई के आवास पर की गई छापेमारी के विरोध में मंगलवार को पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शटडाउन हड़ताल की गई।  डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, क्वेटा में व्यापारिक समुदाय ने पीकेएमएपी नेताओं द्वारा दिए गए हड़ताल के आह्वान का समर्थन किया। क्वेटा में पूरे दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। मिशन, जरघून रोड, मस्जिद रोड, फातिमा जिन्ना रोड, प्राइस रोड, लियाकत बाजार, तोगी रोड और क्वेटा के अन्य मुख्य व्यापारिक जिलों जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सभी दुकानें, बाजार, शॉपिंग प्लाजा और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

 

निजी बैंक भी बंद रहे, जिसके परिणामस्वरूप बैंकिंग सेवाएं निलंबित रहीं और लोगों को असुविधा हुई। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक अधिकारियों ने बैंक बंद होने के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया और कहा कि स्टाफ बैंकों के अंदर मौजूद था। क्वेटा में सुबह शुरुआत में कुछ दुकानें खुलीं। हालाँकि, बाद में मालिकों ने दुकानें बंद कर दीं क्योंकि PkMAP कार्यकर्ता और समर्थक शहर के मुख्य क्षेत्रों में गश्त कर रहे थे। यहां तक कि क्वेटा के बाहरी इलाके की दुकानें भी बंद रहीं। स्थानीय प्रशासन ने पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों की एक बड़ी टुकड़ी तैनात की। हालाँकि, क्वेटा में शटर-डाउन हड़ताल के दौरान कोई घटना सामने नहीं आई है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार,  PkMAP ने सोमवार को क्वेटा में अपने अध्यक्ष महमूद खान अचकजई के आवास पर छापे के खिलाफ एक रैली आयोजित की।

 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने अचकजई को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है और छापे की निंदा की है। क्वेटा जिला प्रशासन ने कहा है कि छापेमारी के दौरान, उसने अचकजई द्वारा "अवैध रूप से कब्जा की गई" सरकारी स्वामित्व वाली भूमि का एक टुकड़ा बरामद किया है। हालांकि,  PkMAP ने प्रशासन के इन आरोपों का खंडन किया कि अचकजई ने सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया है। रैली में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और समर्थक पार्टी के झंडे, तख्तियां और बैनर लेकर शामिल हुए। PkMAP के केंद्रीय नेताओं हामिद खान अचकजई, लाला रऊफ और अब्दुल कहार वदान ने अचकजई पर की गई छापेमारी के खिलाफ रैली का नेतृत्व किया।

 

रैली में भाग लेने वाले बाचा खान चौक पर एकत्र हुए, जहां PkMAP ने भीड़ को संबोधित किया। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अचकजई के आवास पर छापे की निंदा की और कहा कि उन्हें पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में उनके भाषण के लिए निशाना बनाया गया था। रैली में भाग लेने वालों ने आगे कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अचकजई अपने आवास पर छापे के बजाय राष्ट्रपति प्रोटोकॉल के हकदार हैं।  PkMAP ने कहा कि जमीन कानूनी तौर पर आवंटित की गई थी और उसके पास पूरे दस्तावेज हैं. पीकेएमएपी नेताओं ने कहा कि जिला प्रशासन "खून बहाना" चाहता है।

 

हालाँकि, पार्टी द्वारा दिखाए गए संयम ने प्रशासन की योजना को विफल कर दिया। सोमवार को संसद भवन के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए पीटीआई नेता अली मुहम्मद खान ने अचकजई के घर पर छापेमारी की निंदा की। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि पीटीआई राजनीति में प्रतिष्ठान की भूमिका को खत्म करने के लिए अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अस्चकजई का समर्थन कर रही है। अली मुहम्मद खान ने कहा, "देश और पीटीआई सशस्त्र बलों के साथ खड़े हैं, लेकिन हमारा रुख है कि देश को संविधान के अनुसार चलाया जाना चाहिए," उन्होंने कहा कि अचकजई का भी यही रुख है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!