चीनी शैक्षणिक संस्थानों पर सुरक्षा छापे से ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों में फिर बढ़ा तनाव

Edited By Tanuja,Updated: 12 Sep, 2023 05:30 PM

security raid on chinese academic fuels concern over australia china exchanges

पिछले महीने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सुरक्षा एजेंसी और पुलिस ने एक चीनी विश्वविद्यालय के विद्वान से उपकरण जब्त कर उससे पूछताछ के बाद ऑस्ट्रेलिया-चीन...

सिडनीः पिछले महीने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सुरक्षा एजेंसी और पुलिस ने एक चीनी विश्वविद्यालय के विद्वान से उपकरण जब्त कर उससे पूछताछ के बाद ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों में फिर तनाव बढ़ गया है । इसके बाद कुछ ऑस्ट्रेलियाई शिक्षाविदों को डर है कि इसका बदला लेने के लए चीन अपनी यात्रा योजनाओं पर पुनर्विचार कर सकता है। बीजिंग विश्वविद्यालय में विदेशी मामलों के शोध में विशेषज्ञ चीनी अकादमिक ने जुलाई और अगस्त में तीन ऑस्ट्रेलियाई राज्यों के विश्वविद्यालयों का दौरा किया था। द गार्जियन ने सबसे पहले सोमवार को रिपोर्ट दी थी कि पर्थ में ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस ने उस व्यक्ति के आवास पर छापा मारा था और उसका लैपटॉप ले लिया था, और बताया गया था कि सुरक्षा कारणों से उसके वीजा का मूल्यांकन किया जा रहा था।

 

मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने रॉयटर्स को गार्जियन की कहानी के कुछ विवरणों की पुष्टि की। सूत्रों में से एक ने बताया कि चीनी नागरिक ने पहले ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई की थी और अब बीजिंग विश्वविद्यालय के लिए काम किया, जहां उन्होंने विदेश नीति अनुसंधान में विशेषज्ञता हासिल की। सिडनी में प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंध संस्थान के निदेशक जेम्स लॉरेंसन ने कहा कि नवीनतम घटना में अकादमिक आदान-प्रदान को बाधित करने की क्षमता है।
उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों में रुचि रखने वाला कोई भी चीनी शिक्षाविद निश्चित रूप से इस डर से यात्रा योजनाओं का पुनर्मूल्यांकन कर रहा होगा कि उनके साथ भी ऐसा ही हो सकता है। दूसरी दिशा में जाने के बारे में सोचने वाले ऑस्ट्रेलियाई शिक्षाविद् अब जैसे को तैसा प्रतिशोध के बारे में चिंतित होंगे।  

 

एडिलेड विश्वविद्यालय में सामाजिक विज्ञान के प्रमुख ग्रेग मैक्कार्थी ने कहा कि वह दोनों देशों के विद्वानों पर पड़ने वाले असर को लेकर भी चिंतित हैं। पेकिंग यूनिवर्सिटी में ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के पूर्व अध्यक्ष मैक्कार्थी ने कहा, "अगर यह सच है तो यह परेशान करने वाला है क्योंकि यह ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच अनुसंधान को प्रभावित करता है।" हालांकि  ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस और ASIO ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

 

ऑस्ट्रेलिया ने विश्वविद्यालयों में विदेशी हस्तक्षेप की जांच के लिए एक टास्कफोर्स का गठन किया है, और अल्बानी सरकार ने मार्च में कहा था कि शिक्षाविदों को निशाना बनाने वाले विदेशी हस्तक्षेप अभियान लोकतंत्र के लिए खतरा हैं। 2020 में ऑस्ट्रेलिया में चीनी पत्रकारों पर ASIO के छापे से पहले चीन ने एक हाई-प्रोफाइल राजनयिक घटना में दो ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों को देश छोड़ने से अस्थायी रूप से रोक दिया था।बता दें कि  कैनबरा में चीनी दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!