UNHRC की अफगानिस्तान को लेकर चेतावनीः तापमान गिरावट से देश में गंभीर होंगे हालात

Edited By Tanuja,Updated: 14 Oct, 2021 02:34 PM

unhcr warns afghanistan crisis worsening as temperatures drop

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) ने अफगान संकट को लेकर गंभीर चेतावनी जारी की है। UNHCR ने मंगलवार को कहा कि आने वाले दिनों में ...

जिनेवा:  संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) ने अफगान संकट को लेकर गंभीर चेतावनी जारी की है। UNHCR ने मंगलवार को कहा कि आने वाले दिनों में गिरता तापमान के कारण संकट ग्रस्त देश अफगानिस्तान के हालात गंभीर हो सकते हैं।  UNHCR कहा है कि अफगानिस्तान में मानवीय संकट लगातार बिगड़ रहा है और वहां 20 मिलियन (2 करोड़) लोगों की मदद के लिए आपातकालीन सहायता के लिए धन की तत्काल आवश्यकता है।

 

संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के लोगों के लिए एकजुटता की अपील करते हुए अशांत देश के लिए 606 मिलियन अमरीकी डालर (60 करोड़ डालर) की मांग की थी। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि अगले दो महीनों के लिए संचालन के लिए आवश्यक धन का केवल 35 प्रतिशत ही अबतक प्राप्त हुआ है। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान की ढहती अर्थव्यवस्था को रोकने के लिए नकदी डालने का आग्रह किया था। UNHCR के प्रवक्ता बाबर बलूच ने मंगलवार को कहा कि एजेंसी अफगानिस्तान की सीमा के बाहर एक रसद केंद्र स्थापित करने की कोशिश कर रही है ताकि देश के कई सैकड़ों हजारों आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों को सहायता वितरित की जा सके।

 

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था 'ब्रेकिंग पॉइंट' पर है, और इस पतन को हर कीमत पर टाला जाना चाहिए। बलूच ने कहा कि अधिक से अधिक अफगानों तक पहुंचने के लिए संसाधनों की वास्तव करने की आवश्यकता है। जब आप मानवीय सहायता पर निर्भर आधी आबादी की बात करते हैं, तो यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है। हमें उन संसाधनों की जितनी जल्दी हो सके जरूरत है। UNHCR   प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी ने आने वाले समय में अफगानिस्तान को आपूर्ति बढ़ाने के लिए तीन एयरलिफ्ट करने की योजना बनाई है। एयरलिफ्ट तत्काल आवश्यक मानवीय राहत सामग्री वितरित करेंगे। पहली उड़ान अक्टूबर के मध्य में आने की उम्मीद है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!