गर्मियों में लगाएं यह पौधे, फूलों की खुशबू से महक उठेगा आपका पूरा घर

Edited By Auto Desk,Updated: 08 Apr, 2022 04:51 PM

plant this plant in summer

हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जिनकी खुशबू काफी अच्छी है और इनकी देखभाल भी आप आसानी से कर सकते हैं

जिस तरह गर्मी का प्रकोप इंसान नहीं झेल पाता ठीक उसी तरह पेड़ पौधे भी गर्मी से सूखने और मुरझाने लगते हैं। गर्मियों में पेड़ पौधों को भी बहुत ही अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। ठंड के मौसम हर तरफ बहार रहती है लेकिन कुछ फूल ऐसे भी होते हैं जो गर्मी में खिलते हैं। इन फूलों की खुशबू आपके पूरे घर को महका सकती है। अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जिनकी खुशबू काफी अच्छी है और इनकी देखभाल भी आप आसानी से कर सकते हैं

3 महीने में तैयार होता सूरजमुखी का पौधा

PunjabKesari

जैसा कि इस पौधे का नाम ही है सूरजमुखी तो इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां सूरज की रोशनी पड़ती हो। इसका बीज बोने के बाद 10 दिनों के अंदर ही अंकुर आ जाता है और 3 महीने के अंदर पौधा तैयार हो जाता है। आप पौधे में पानी सिर्फ मिट्टी सूखने पर ही डालें।

बेला से महक उठेगा आपका घर

PunjabKesari

बेला फूल की खुशबू तो आपको मदहोश कर सकती है। जितना सुंदर यह दिखने में लगता है उतनी ही अच्छी इसकी खुशबू होती है। बेला के पौधे को लगाने का सबसे सही समय बरसात का मौसम है। इसे लगाने के लिए मिट्टी, रेत और गोबर की खाद या कोकोपीट एक ही मात्रा में होनी चाहिए। याद रखें इसे तेज धूप आने वाली जगह पर कभी न रखें। बेला के पौधे को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां दिन भर हल्की धूप आती हो।

कई महीनों तक खिलता है कॉसमॉस

PunjabKesari

ऑरेंज कॉसमॉस के फूल कई रंगों के होते हैं जैसे लाल, पीला, ऑरेंज, गुलाबी, सफेद। अगर आप गर्मियों में ऑरेंज कॉसमॉस का पौधा लगाना चाहते हैं तो इसे आसानी से लगाया जा सकता है। मात्र एक हफ्ते में अंकुर आपको दिखने लगेंगे। कॉसमॉस के पौधे को ऐसी जगह न रखें जहां तेज धूप आती हो।

गुल-ए-शमा पोर्टुलाका

PunjabKesari

पोर्टुलाका के फूल भी कई रंग के होते हैं। कटिंग लगाकर इन्हें लगाया जा सकता है। कटिंग लगाने के बाद सीधी धूप वाले जगह पर न रखें। एक से दो हफ्ते में जड़े आ जाती हैं। एक महीने में आप इस कटिंग को बड़े गमले या प्लांटर में लगा सकते हैं।

गर्मियों में खूब खिलते हैं बोगनविलिया

PunjabKesari

बोगनविलिया गर्मियों के लिए सूटेबल पौधा है। इसके फूल कई अलग अलग रंगों के होते हैं। इसे आप कटिंग से लगा सकते हैं। कटिंग लगाते समय ड्राई रूट पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें। कटिंग लगाने के बाद इन्हें सीधी धूप वाली जगह पर न रखें, लेकिन दो हफ्ते बाद जब कटिंग में जड़े दिखेंगी तो आप इसे धूप में रख दें। बोगनविलिया के पौधे को मानसून में लगाना सबसे अच्छा होता है। हालांकि गर्मी के मौसम में भी इन पौधों में सुंदर फूल खिलते हैं, लेकिन इन्हें भी अच्छी देखभाल चाहिए होती है। नियमित रूप से पानी देने के अलावा महीने में एक से दो बार खाद भी डालें। इसके अलावा कीट दूर रखने के लिए भी आपको जरूरी उपाय करने होंगे जैसे पानी में नीम का तेल मिलाकर या बेकिंग पाउडर मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!