Air India प्लेन क्रैश की असली वजह सामने आई: विमान हादसे की इस एक अंदरूनी तस्वीर ने खोल डाले सारे राज...

Edited By Updated: 12 Jul, 2025 02:44 PM

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12 जून 2025 को अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर इंडिया फ्लाइट AI-171 हादसे की वजहें अब धीरे-धीरे सामने आ रही हैं। विमान में सवार 242 में से 241 लोगों की दर्दनाक मौत के बाद, अब एएआईबी (Aircraft Accident Investigation Bureau)...

नेशनल डेस्क: 12 जून 2025 को अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर इंडिया फ्लाइट AI-171 हादसे की वजहें अब धीरे-धीरे सामने आ रही हैं। विमान में सवार 242 में से 241 लोगों की दर्दनाक मौत के बाद, अब एएआईबी (Aircraft Accident Investigation Bureau) की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट ने उस भयावह दिन के कई अनजाने पहलुओं से पर्दा हटा दिया है। 

 इस भयावह हादसे की वजह को लेकर एक तस्वीर ने बड़ा खुलासा कर दिया है। एएआईबी (Aircraft Accident Investigation Bureau) की प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे की असली जड़ विमान के थ्रस्ट लीवर्स और फ्यूल कंट्रोल स्विच में छिपी है – और यह एक तस्वीर पूरी घटना को बयान कर देती है।

 हादसे की शुरुआत: टेकऑफ के तुरंत बाद हुआ सब कुछ
AI-171 विमान ने जैसे ही रनवे 23 से उड़ान भरी, सब कुछ सामान्य था। लेकिन टेकऑफ के तीन सेकंड के भीतर ही दोनों इंजन एक-एक कर बंद हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक, इंजन फ्यूल कंट्रोल स्विच — जिन्हें “RUN” से “CUTOFF” स्थिति में लाया गया था — अचानक फ्यूल सप्लाई को बंद कर बैठे। इसका मतलब था कि इंजन को ऊर्जा मिलनी बंद हो गई और विमान बिना पावर के हवा में रह गया।

 कॉकपिट में क्या हुआ?
जैसे ही इंजन बंद हुए, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में दर्ज हुई आवाजें पायलटों की भ्रम की स्थिति को दिखाती हैं।
एक पायलट ने पूछा — “तुमने कटऑफ क्यों किया?”
दूसरे ने जवाब दिया — “मैंने नहीं किया।”

इससे साफ होता है कि स्विच बंद करने की कार्रवाई जानबूझकर नहीं की गई थी। यहां सवाल उठता है — क्या यह यांत्रिक खराबी थी या गलती से किसी ने स्विच को छू दिया? यह अभी जांच का विषय है।

हादसे की तस्वीरें: सबूत खुद बोल रहे हैं
AAIB रिपोर्ट के साथ साझा की गई दो तस्वीरें काफी कुछ बयां करती हैं:

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पहली तस्वीर में क्रैश हो चुके कॉकपिट का हिस्सा है, जिसमें थ्रस्ट लीवर्स (इंजन पावर कंट्रोल करने वाला सिस्टम) और फ्यूल कटऑफ स्विच बुरी तरह क्षतिग्रस्त दिखाई दे रहे हैं। यह पुष्टि करता है कि टेकऑफ के बाद कंट्रोल सिस्टम में बड़ी गड़बड़ी हुई थी।
दूसरी तस्वीर एक सामान्य, काम कर रहे विमान के नियंत्रण पैनल की है, जिससे तुलना कर यह समझा जा सकता है कि दुर्घटनाग्रस्त विमान में क्या-क्या असामान्य हुआ।

थ्रस्ट लीवर्स और फ्यूल कंट्रोल स्विच का महत्व
थ्रस्ट लीवर्स (या थ्रॉटल लीवर्स) विमान की रफ्तार और इंजन पावर को नियंत्रित करने का मुख्य उपकरण है। इसके साथ लगे फ्यूल कंट्रोल स्विच से ही इंजन में फ्यूल की सप्लाई चालू या बंद की जाती है। इन्हीं स्विचों के अचानक कटऑफ पर जाने से इंजन बंद हुए और विमान में थ्रस्ट पूरी तरह खत्म हो गया।

आखिरी कोशिश: इंजनों को दोबारा स्टार्ट करने की नाकाम कोशिश
रिपोर्ट के मुताबिक, जब पायलटों ने कटऑफ की स्थिति देखी, तो उन्होंने तुरंत दोनों फ्यूल स्विच को “RUN” मोड में लाकर इंजनों को दोबारा शुरू करने की कोशिश की।

इंजन 1 में आंशिक सफलता मिली और वह रीलाइट हो गया।
लेकिन इंजन 2 दोबारा स्टार्ट नहीं हो सका।

उसी दौरान कॉकपिट से "MAYDAY" कॉल दी गई। कुछ ही सेकंड बाद विमान अहमदाबाद में BJ मेडिकल कॉलेज हॉस्टल के पास भयानक तरीके से क्रैश कर गया।

ये संकेत क्या बताते हैं?
तकनीकी खराबी, मानवीय चूक या दोनों?
क्या स्विच गलती से हाथ लगने से बंद हुए?
क्या थ्रस्ट लीवर असामान्य रूप से काम कर रहे थे?

ये सवाल अब जांच के अंतिम चरण में हैं, लेकिन रिपोर्ट इस बात की ओर इशारा करती है कि विमान में गंभीर कंपोनेंट फेल्योर या कॉकपिट मिसकम्युनिकेशन हुआ था।

AAIB की यह रिपोर्ट विमानन सुरक्षा, पायलट प्रशिक्षण और तकनीकी निगरानी के नजरिए से बेहद अहम साबित हो सकती है। आने वाले हफ्तों में इस हादसे की विस्तृत फाइनल रिपोर्ट में और भी सटीक जानकारियां सामने आने की उम्मीद है, जो इस दुर्भाग्यपूर्ण त्रासदी से भविष्य में होने वाले हादसों को रोकने में मददगार हो सकती हैं।

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