अंग्रेजों ने हमें बांटा, आजादी के बाद भी बहुत से लोग वही रणनीति अपना रहे: वी के सिंह

Edited By Pardeep, Updated: 19 May, 2022 06:20 AM

british divided us many people are following same strategy after independence

केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने बुधवार को कहा कि ब्रिटिश शासकों ने भारतीयों को बांटने का काम किया, क्योंकि वे देश पर राज करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी बहुत से लोग बांटने की उसी रणनीति को अपना रहे हैं। एमआईटी

पुणेः केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने बुधवार को कहा कि ब्रिटिश शासकों ने भारतीयों को बांटने का काम किया, क्योंकि वे देश पर राज करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी बहुत से लोग बांटने की उसी रणनीति को अपना रहे हैं। एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नेंस के दीक्षांत समारोह को यहां संबोधित करते हुए सिंह ने छात्रों को पढ़ने और इतिहास का विश्लेषण करने के लिए प्रेरित किया। 

लोगों को एक साथ लाने की जरूरत- वी के सिंह
पूर्व सेना प्रमुख ने कहा, ‘‘हमारा इतिहास बहुत विशाल है। हमारे ज्यादातर मुद्दे 1857 के बाद सामने आए। लेकिन 1857 (के विद्रोह) की कई चीजों को दबा दिया गया। हमारे कई लोगों ने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी, लेकिन इतिहास को विकृत कर दिया गया। इसे बदल दिया गया।'' नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि लोगों को एक साथ लाने की जरूरत है। 

सशस्त्र बलों में जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होता, सेवा ही एकमात्र धर्म
सिंह ने कहा कि ‘राष्ट्र प्रथम' की सोच रखें और समाज को समग्र रूप से देखते हुए देश को आगे ले जाएं। सिंह ने कहा कि सशस्त्र बलों में जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होता और सेवा ही एकमात्र धर्म है। उन्होंने कहा कि राजनेता बनने की उनकी कोई महत्वाकांक्षा नहीं थी। 

उन्होंने कहा, ‘मैं इसमें सिर्फ इसलिए धकेला गया क्योंकि मैं समाज सेवा करते हुए लोगों से अक्सर कहता था कि हमें ऐसे लोगों को राजनीति में लाना है, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं हो, तभी हमारी राजनीति अच्छी होगी क्योंकि नया खून, नए लोग और नए विचार होंगे। लेकिन लोगों ने मुझसे कहा कि मैं इस ‘कीचड़' में उन्हें क्यों धकेल रहा हूं और मुझसे पहले साहस दिखाने के लिए कहा।'' सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद एक ‘नया बदलाव' आया है, क्योंकि विकास मुख्य एजेंडा बन गया है। 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!