कोरोना: आयुष मंत्रालय ने दी गर्म पानी पीने और च्यवनप्राश खाने की सलाह, ये उपाय भी बताए

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Apr, 2020 10:42 AM

corona ministry of ayush advised to drink hot water and eat chyawanprash

कोरोना वायरस (Coronavirus) सीधा आपके फेफड़ों पर असर डालता है और इसका असर उन पर ज्यादा होता है जिनका एम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, भले ही फिर उम्र कोई भी हो। ऐसे में इस महामारी से लड़ने के लिए आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होनी...

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस (Coronavirus) सीधा आपके फेफड़ों पर असर डालता है और इसका असर उन पर ज्यादा होता है जिनका एम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, भले ही फिर उम्र कोई भी हो। ऐसे में इस महामारी से लड़ने के लिए आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होनी चाहिए। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने लोगों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसके तहत आप अपनी सेहत की देखभाल कर सकते हैं।

 

आयुष मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि COVID-19 से दुनियाभर में सभी लोग प्रभावित हैं, ऐसे में आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली मजबूत होनी चाहिए, इसलिए यहां कुछ उपाय बताएं जा रहे हैं जिनको ध्यान में रख आप खुद का और परिवार का ध्यान रख सकते हैं।

  • दिनभर गर्म पानी पीने।
  • हर दिन कम से कम 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम करें और ध्यान लगाएं।
  • खाना बनाते समय हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करें।
  • अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं, डायबिटीज के मरीज बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खाएं।
  • इसके साथ ही आयुष मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने तथा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है।
  • सुबह और शाम दो बार नाक के दोनों नथुनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे उपाय भी मंत्रालय ने दिए हैं।
  • सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने को कहा गया है।
  • आयुष मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों को अपनाने से आम तौर पर सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है। साथ ही आयुष मंत्रालय ने कहा कि अगर फिर भी आराम न मिल रहा हो और लक्षण भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!