भारत ने सीरिया को सीमा पार सहायता के लिए UNSC के प्रस्तावों का किया समर्थन

Edited By Tanuja,Updated: 13 Jul, 2022 02:09 PM

india supports unsc resolutions giving extension for syria cross border aid

युद्धग्रस्त सीरिया के कुछ हिस्सों तक सहायता पहुंचाने के पश्चिमी देशों द्वारा प्रायोजित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का भारत ने समर्थन...

इंटरनेशनल डेस्कः युद्धग्रस्त सीरिया के कुछ हिस्सों तक सहायता पहुंचाने के पश्चिमी देशों द्वारा प्रायोजित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का भारत ने समर्थन किया है। भारत ने मंगलवार को बाब-अल हवा क्रॉसिंग के माध्यम से सीरिया को मानवीय सहायता के प्राधिकरण के विस्तार पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा प्रस्ताव को अपनाने का स्वागत किया है। UNSC ने बाब अल-हवा को सीमा क्रॉसिंग का उपयोग करके सीरिया में विद्रोही-नियंत्रित क्षेत्रों में तुर्की के माध्यम से 40.1 लाख लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजने का प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव रखा है।

 

सीमा पार से मानवीय सहायता के संचालन के नवीनीकरण के लिए सीरिया के मानवीय प्रस्ताव मतदान करने के दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा कि इस प्रस्ताव से सीरिया के उत्तर-पश्चिम में लगभग 4 मिलियन लोगों को आश्वस्त किया जाएगा,जिनमें से कई महिलाएं और बच्चे हैं।भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा कि यह स्पष्ट है कि सीरिया में लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए आंदोलन को राजनीतिक रास्ते पर लाने की तत्काल अनिवार्यता बनी हुई है। इसके लिए सभी दलों, विशेष रूप से बाहरी समर्थकों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुरूप सीरिया के नेतृत्व वाली और सीरिया के स्वामित्व वाली राजनीतिक प्रक्रिया की शुरुआत के लिए मूर्त रूप में अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की आवश्यकता है।

 

UNSC में भारत ने बिना किसी भेदभाव, राजनीतिकरण और पूर्व शर्त के पूरे देश में सभी सीरियाई लोगों को बेहतर और प्रभावी मानवीय सहायता देने के आह्वान को दोहराया। उन्होंने कहा कि क्रॉस लाइन संचालन के कामकाज में बाधा डालने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है। मानवीय सहायता राजनीतिक फायदे का विषय नहीं हो सकती। मानवीय और विकासात्मक सहायता को राजनीतिक प्रक्रिया में प्रगति के साथ जोड़ने से केवल मानवीय पीड़ा बढ़ेगी और इससे बचा जाना चाहिए।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!