तैयार हो रही वैष्णो देवी मंदिर के पास पौराणिक ‘थीम' पार्क बनाने की योजना

Edited By Hitesh, Updated: 11 Jun, 2021 06:57 PM

j and k plans mythological theme park near vaishno devi shrine

जम्मू कश्मीर प्रशासन रियासी जिले में स्थित प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर के पास भारत का सर्वश्रेष्ठ पौराणिक ‘थीम'' पार्क बनाने करने की योजना तैयार कर रहा है और इस परियोजना के लिए निवेशकों से अनुरोध किया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।...

नेशनल डेस्क: जम्मू कश्मीर प्रशासन रियासी जिले में स्थित प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर के पास भारत का सर्वश्रेष्ठ पौराणिक ‘थीम' पार्क बनाने की योजना तैयार कर रहा है और इस परियोजना के लिए निवेशकों से अनुरोध किया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक पार्क का मकसद केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटकों और नागरिकों के समग्र अनुभव में सुधार के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना तथा प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से स्थानीय रोजगार पैदा करना है।

हर साल देश-विदेश से करीब एक करोड़ श्रद्धालु त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में आते हैं। जम्मू से 43 किलोमीटर दूर कटरा शहर तीर्थयात्रा के लिए आधार शिविर है। पौराणिक कथाओं, शिक्षा, साहसिक और मनोरंजन की दृष्टि से, प्रशासन और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने परियोजना के लिए तीन संभावित स्थानों की पहचान की है। उनमें से दो मंदिर के पास हैं जबकि तीसरा कटरा बस स्टॉप से ​​​​10 किमी दूर है।

अधिकारियों ने कहा कि पार्क मंदिर के रास्ते में बनेगा और इसमें मंदिर में दर्शन के बाद तीर्थयात्रियों के लिए मनोरंजक गतिविधियां उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर सरकार आउटडोर और इनडोर कला तथा मनोरंजन, दुकानें, खेल, भोजन और पेय जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि निवेशक केंद्रीय क्षेत्र की योजनाओं के लाभ और जम्मू कश्मीर सरकार से कई अन्य रियायतों के लिए भी पात्र होंगे।

इसमें 25 साल के लिए वैध अनुबंध भी शामिल है और इस अवधि में विस्तार का भी प्रावधान होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर सरकार आवेदन जमा करने के 30 दिनों के भीतर केंद्र शासित प्रदेश स्तर की सभी मंजूरी सुनिश्चित करेगी और अन्य मंजूरी में भी सहायता प्रदान करेगी। अधिकारियों ने कहा कि निवेशकों को ऐसे थीम-आधारित या मनोरंजन पार्क चलाने का अनुभव होना चाहिए जिसमें साल भर में पांच लाख लोग आते हों। परियोजना में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों का भी पालन करने पर जोर होगा।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

150/3

17.2

Rajasthan Royals are 150 for 3 with 2.4 overs left

RR 8.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!