Air India फ्लाइट क्रैश के महज वो 98 सेकंड, जहां हंसते- खेलते लोग बने कंकाल... रिपोर्ट में हुए कई बड़े खुलासे

Edited By Updated: 12 Jul, 2025 01:27 PM

just those 98 seconds of air india flight crash where people became skeletons

भारतीय विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे को लेकर अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट जारी कर दी है। यह रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाली है, जिसमें कई अहम जानकारियां सामने आई हैं।

नेशनल डेस्क: भारतीय विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे को लेकर अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट जारी कर दी है। यह रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाली है, जिसमें कई अहम जानकारियां सामने आई हैं। 12 जून, 2025 को हुए इस भीषण हादसे में फ्लाइट में सवार 242 लोगों में से 241 की दुखद मौत हो गई। यह बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान टेकऑफ के महज 98 सेकंड बाद ही क्रैश हो गया। हादसे में कुल 260 लोग मारे गए, जिसमें हॉस्टल के अंदर मौजूद लोग भी शामिल थे। एयर इंडिया ने रिपोर्ट पर अभी कोई टिप्पणी करने से इनकार किया है।

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टेकऑफ से क्रैश तक का भयावह सफर

बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान जिसे दिल्ली से अहमदाबाद पहुंचकर लंदन के लिए उड़ान भरनी थी। अहमदाबाद में तकनीकी जांच के बाद उड़ान भरने की अनुमति दी गई थी।

  • 08:03:45 UCT (दोपहर 1:38 बजे IST): विमान को अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे 23 पर लाइनअप करने की अनुमति मिली।
  • 08:07:33 UCT (दोपहर 1:39 बजे IST): विमान को टेकऑफ के लिए क्लियरेंस मिल गई और उसने उड़ान भरी।
  • टेकऑफ के कुछ ही सेकंड बाद (दोपहर 1:39 बजे IST): पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को 'मेडे' कॉल दी। इसके तुरंत बाद फ्लाइट का ATC से संपर्क टूट गया।
  • 08:09:05 UCT (दोपहर 1:40 बजे IST): उड़ान भरने के 98 सेकंड बाद विमान क्रैश हो गया और एक मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल की इमारत से टकरा गया।
  • दोपहर 1:43 बजे IST: फायर ब्रिगेड को हॉटलाइन के जरिए हादसे की सूचना मिली और कुछ ही मिनटों में फायर ब्रिगेड और रेस्क्यू टीमें मौके पर पहुंच गईं।

कम ऊंचाई बनी घातक, RAT भी नहीं कर पाया काम

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, विमान के टेकऑफ के कुछ ही सेकंड बाद उसके दोनों इंजन बंद हो गए, जिससे उसे आवश्यक शक्ति नहीं मिल पाई। इस दौरान रैम एयर टर्बाइन (RAT) भी बाहर आ गई। RAT एक आपातकालीन उपकरण है जो विमान को बिजली की जरूरत के बारे में अलर्ट करता है और आपातकालीन पावर प्रदान करता है। विमान की अत्यधिक कम ऊंचाई के कारण यह प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सका। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पायलट ने इंजन को फिर से चालू करने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और विमान तेजी से नीचे गिरने लगा था।

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जांच रिपोर्ट में सामने आईं अन्य महत्वपूर्ण बातें

AAIB ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में दुर्घटनास्थल और मलबे से जुड़े कई तथ्यों का भी उल्लेख किया है:

  • दुर्घटनास्थल पर मलबे की तस्वीरें और वीडियो सावधानीपूर्वक ली गईं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।
  • विमान के दोनों इंजनों और अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों को अलग करके जांच के लिए सुरक्षित रखा गया है।
  • विमान में मौजूद ईंधन के नमूने भी लिए गए थे, जो जांच में ठीक पाए गए, जिससे ईंधन की गुणवत्ता से जुड़ी किसी खराबी की संभावना कम हो जाती है।

 

 

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