Mobile Recharge: मोबाइल यूजर्स को लगेगा झटका! फिर बढ़ेंगे रिचार्ज के दाम, जानिए कितनी जेब ढीली करनी होगी

Edited By Updated: 08 Jul, 2025 08:44 AM

mobile users will be shocked recharge prices will increase again

अगर आप मोबाइल यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योकि एक बार फिर मोबाइल यूजर्स को झटका लगने वाला है। देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियां इस साल के अंत तक मोबाइल टैरिफ में 10-12 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही हैं। यह बढ़ोतरी उन यूजर्स को ज़्यादा...

नेशनल डेस्क। अगर आप मोबाइल यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए है। देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियां इस साल के अंत तक मोबाइल टैरिफ में 10-12 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही हैं। यह बढ़ोतरी उन यूजर्स को ज़्यादा महसूस हो सकती है जो पहले से ही मिड या हाई-रेंज प्लान का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बार की टैरिफ वृद्धि की प्लानिंग यूँ ही नहीं हो रही है बल्कि कंपनियों को मई महीने में मोबाइल यूजर्स की गिनती में ज़बरदस्त बढ़त देखने को मिली है जिससे उन्हें भरोसा हुआ है कि ग्राहक अब महंगे प्लान भी खरीद सकते हैं।

74 लाख नए एक्टिव मोबाइल यूजर्स जुड़े

मई 2025 में भारत में करीब 74 लाख नए एक्टिव मोबाइल यूजर्स जुड़े हैं जिससे देश में कुल एक्टिव यूजर्स की संख्या 108 करोड़ हो गई है। इस बढ़त में रिलायंस जियो ने अकेले 55 लाख और एयरटेल ने 13 लाख यूजर्स जोड़े हैं जिससे दोनों की मार्केट शेयर और मज़बूत हुई है। बीएनपी परिबा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अब ग्राहक जोड़ने की रफ़्तार इस बात पर निर्भर करेगी कि 5G कितनी अच्छी सर्विस देता है। अनुमान है कि वर्ष 2027 तक टेलीकॉम सेक्टर की कमाई डबल डिजिट में बढ़ेगी।

 

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'वन-साइज-फिट्स-ऑल' मॉडल अब नहीं चलेगा

रिपोर्ट के मुताबिक इस बार मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी केवल बेस प्लान्स तक सीमित नहीं रहेगी। पिछली बार जुलाई 2024 में जब दाम बढ़ाए गए थे तब बेसिक प्लान्स में 11-23% तक की बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन इस बार कंपनियां मिड और हाई रेंज प्लान यूजर्स को टारगेट करेंगी ताकि रेवेन्यू बढ़ाया जा सके, और वे ज़्यादा ग्राहक भी न खोएं। इसका मतलब यह है कि अब कंपनियां 'वन-साइज-फिट्स-ऑल' वाला मॉडल छोड़ सकती हैं।

डेटा के लिए चुकानी होगी ज़्यादा कीमत

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब डेटा स्पीड, टाइम स्लॉट या डेटा यूसेज के आधार पर अलग-अलग कीमतों वाले प्लान लाए जा सकते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि कम डेटा यूज करने वाले या देर रात इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों को अलग टैरिफ मिल सकता है। इससे ग्राहक सिर्फ अपनी ज़रूरत के हिसाब से प्लान चुन पाएंगे लेकिन कुल मिलाकर डेटा के लिए उन्हें पहले से ज़्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

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