मोहन मांझी होंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री, दो डिप्टी सीएम के नाम का भी ऐलान, BJP विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

Edited By Yaspal,Updated: 11 Jun, 2024 06:21 PM

mohan manjhi will be the new chief minister of odisha

मोहन मांझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी विधायक दल की बैठक में मोहन मांझी को नेता चुना गया। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक बनकर ओडिशा गए थे

नेशनल डेस्कः मोहन मांझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी विधायक दल की बैठक में मोहन मांझी को नेता चुना गया। इसके साथ ही केवी देव सिंह और प्रभाती परिदा दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं। ओडिशा में नई सरकार कल शपथ लेगी। सूत्रों के मुताबिक, शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजना सिंह शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। शपथग्रहण समारोह में ओडिशा के निवर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल हो सकते हैं। बीजेपी के पांच नेताओं ने नवीन पटनायक को शपथग्रहण में शामिल होने का न्यौता दिया है। 

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक बनकर ओडिशा गए थे। भुवनेश्वर में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में राजनाथ सिंह और भूपेंद्र सिंह ने बतौर पर्यवेक्षक हिस्सा लिया। सूत्रों के मुताबिक, राजनाथ सिंह ने मोहन मांझी के नाम को आगे बढ़ाया और सभी विधायकों ने इस पर अपनी सहमति जता दी। इसके साथ ही दो उपमुख्यमंत्रियों के नाम का भी ऐलान हुआ। अश्विनी वैष्णव भी बैठक में मौजूद रहे। राजनाथ सिंह ने मोहन मांझी को गुलदस्ता देकर शुभकामनाएं दीं।

राजनाथ सिंह ने बताया कि केवी देव सिंह ने मोहन मांझी के नाम का प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही विधायकों ने तालियां बजाकर मोहन मांझी के नाम का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री के रूप में केवी देव सिंह और प्रभाती परिदा को नामित किया है। मोहन मांझी के नाम का ऐलान होते ही बधाईयों का तांता लग गया है। सभी विधायक उन्हें बधाई दे रहे हैं। मोहन मांझी आदिवासी समाज से आते हैं। छत्तीसगढ़ के बाद बीजेपी ने दूसरा आदिवासी मुख्यमंत्री बनाया है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 147 सीटों में से 78 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं नवीन पटनायक की अगुवाई वाली बीजू जनता दल (BJD) को 51 सीटें मिली हैं। कांग्रेस को 14 और चार सीटें अन्य को मिली हैं। बीजेपी ने इस विधानसभा चुनाव में बीजेडी के 25 साल के शासन को खत्म कर सत्ता हासिल की है। 

 


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!