ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिर की तोड़फोड़ पर बोले जयशंकर 'कट्टरपंथी गतिविधियों' खिलाफ सतर्कता जरूरी

Edited By Tanuja,Updated: 19 Feb, 2023 01:38 PM

need for vigilance against radical activities targeting indian jaishankar

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को इस बात पर जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को निशाना बनाने वाली 'कट्टरपंथी गतिविधियों'...

सिडनी: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को इस बात पर जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को निशाना बनाने वाली 'कट्टरपंथी गतिविधियों' के खिलाफ सतर्कता की जरूरत है। उन्होंने खालिस्तानी समर्थकों द्वारा देश में हिंदू मंदिरों में हुई तोड़फोड़ के मद्देनजर यह बात कही। अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात के दौरान जयशंकर ने उक्त टिप्पणी की। जयशंकर ने वोंग के साथ कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

 

मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे द्विपक्षीय एजेंडे पर आगे बढ़ने का उल्लेख किया। भारतीय समुदाय को लक्षित करने वाली कट्टरपंथी गतिविधियों के खिलाफ सतर्कता की जरूरत पर जोर दिया।'' देश के तीन हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की हालिया घटनाओं के संदर्भ में उनका यह बयान आया। मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क स्थित इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) मंदिर (जिसे हरे कृष्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है) के प्रबंधन ने 23 जनवरी को पाया कि मंदिर की दीवार पर तोड़फोड़ की गई है और जिसपर आपत्तिजनक वाक्यांश ‘हिन्दुस्तान मुर्दाबाद' लिखा हुआ है।

 

इसी तरह विक्टोरिया के कैरम डाउन्स स्थित ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर में 16 जनवरी को तोड़फोड़ हुई थी। मेलबर्न स्थित स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर असमाजिक तत्वों ने 12 जनवरी को भारत विरोधी नारे लिखे। एक दिवसीय यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने वोंग के साथ बातचीत के दौरान कहा कि वह जल्द ही नयी दिल्ली में उनका स्वागत करेंगे।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!