मैकडी की बढ़ी मुसीबत,'घिया-तोरी' को कमतर बताने पर FSSAI जारी किया नोटिस

Edited By shukdev,Updated: 22 Nov, 2019 11:35 PM

notice to mcdonald for advertisement calling  ghiya tori  inferior

खाद्य नियामक FSSAI ने फास्ट फूड को बढ़ावा देने के लिए अपने विज्ञापनों में ताजे पके भोजन और सब्जियों का तिरस्कार करने के लिए मैकडोनाल्ड को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने

नई दिल्ली: खाद्य नियामक FSSAI ने फास्ट फूड को बढ़ावा देने के लिए अपने विज्ञापनों में ताजे पके भोजन और सब्जियों का तिरस्कार करने के लिए मैकडोनाल्ड को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने बयान में कहा है कि नियामक ने हार्ड कासल रेस्टोरेंट्स और कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स लिमिटेड को नोटिस भेजकर पूछा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जाए। ये फ्रैंचाइजी कंपनियां भारत में मैकडोनाल्ड श्रृंखला के रेस्तरां चलाती हैं। 

PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि मैकडोनाल्ड ने इस महीने की शुरुआत में अखबारों में एक विज्ञापन दिया था, जिसमें घर में पके खाने और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों को कथित तौर पर कमतर करके दिखाया गया है। मैकडोनाल्ड की ओर से दिए गए विज्ञापन में कहा गया था, " फिर अटके घिया - तोरी के साथ? बनाए अपना मनपसंद 1+1 कॉम्बो।' नियामक ने कहा, " FSSAI ने माना है कि कुछ खाद्य कंपनियां अपने खाद्य पदार्थों की बिक्री को बढ़ाने के लिए अक्सर अच्छा नहीं माने जाने वाले खाने को स्वस्थ खाने के विकल्प के रूप में पेश करती हैं। 

नियामक ने इस तरह के विज्ञापनों पर चिंता जताई है। " मैकडोनाल्ड को एक निर्धारित समयसीमा के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है। FSSAI के विज्ञापन संहिता के उल्लंघन पर 10 लाख रुपए तक का जुर्माना है। बयान में कहा गया, " नई दिल्ली और मुंबई में केंद्रीय लाइसेंसिंग प्राधिकरण और FSSAI के अधिकारियों ने इस पर संज्ञान लिया है। उन्होंने खाद्य सुरक्षा और मानक (विज्ञापन और दावे) विनियम, 2018 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि मैकडोनाल्ड के खिलाफ क्यों न कार्रवाई शुरू की जाए। " 

PunjabKesari
हार्डकासल रेस्टोरेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने बयान में कहा कि वह " पश्चिम और दक्षिण भारत में रेस्तरां चलाती है और अखबार के जिस विज्ञापन को लेकर सवाल उठ रहे हैं वह हमारे द्वारा जारी नहीं किया गया है। हमने इस बात को स्पष्ट करते हुए FSSAI को पत्र लिखा है। " हार्डकासल ने नियामक को लिखे पत्र में नोटिस वापस लेने का अनुरोध किया है। जबकि कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। फ्रैंचाइजी ने कहा , " हम मैकडोनाल्ड ब्रांड के नाम से पश्चिम और दक्षिण भारत के हिस्सों में रेस्तरां चलाते हैं। उत्तर और पूर्व भारत में रेस्तरां चलाने वाली इकाई कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स है , जो कि अलग है और हमारा उससे संबंध नहीं है। " उसने कहा कि दिल्ली का बाजार उत्तरी भारत के अंदर आता है , जहां वह परिचालन नहीं करती है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!