अब Amazon Pay के जरिए खरीद सकते हैं दिल्ली मेट्रो का QR टिकट, यात्रियों के लिए बड़ी खबर

Edited By rajesh kumar,Updated: 11 Jul, 2024 07:58 PM

now you can buy delhi metro qr ticket through amazon pay

दिल्ली मेट्रो के यात्री अब ऑनलाइन भुगतान मंच ‘अमेजन पे' के जरिये अपने मोबाइल फोन पर क्यूआर टिकट ले सकते हैं। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अमेजन पे के साथ साझेदारी की बृहस्पतिवार को घोषणा की।

नेशनल डेस्क: दिल्ली मेट्रो के यात्री अब ऑनलाइन भुगतान मंच ‘अमेजन पे' के जरिये अपने मोबाइल फोन पर क्यूआर टिकट ले सकते हैं। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अमेजन पे के साथ साझेदारी की बृहस्पतिवार को घोषणा की। इसके लिए ग्राहक को अमेजन पे टैब के तहत दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट का विकल्प चुनना होगा। फिर उन्हें ‘कहां से' और ‘कहां तक' जाने वाले स्टेशनों का चयन करना होगा। वे ऑनलाइन भुगतान कर अपने मोबाइल फोन पर फौरन ही क्यूआर टिकट हासिल कर सकते हैं।

यात्री चलते-फिरते हुए मेट्रो का टिकट खरीद सकते हैं
अधिकारियों ने कहा कि इस अनूठी टिकट व्यवस्था की मदद से यात्री चलते-फिरते हुए मेट्रो का टिकट खरीद सकते हैं। यह दिल्ली मेट्रो से रोजाना सफर करने वाले लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए एक त्वरित, संपर्क-रहित और परेशानियों से मुक्त करने वाला अनुभव प्रदान करता है। अधिकारियों के मुताबिक, यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर घुसने और निकलने के लिए स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) द्वार पर अपने स्मार्टफोन को क्यूआर कोड स्कैनर के सामने रखना होगा।

दैनिक यात्राएं और सुविधाजनक हो जाएंगी- डीएमआरसी
डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने इस मौके पर कहा, ‘‘क्यूआर टिकट के लिए अमेजन पे के साथ साझेदारी करने से दैनिक यात्राएं अधिक कुशल और सुविधाजनक हो जाएंगी। इससे सुविधा मिलती है, कागज़ की बर्बादी में कमी आती है और हमारे पर्यावरण-अनुकूल प्रयासों को समर्थन मिलता है।''

मेट्रो क्यूआर टिकट प्रणाली शुरू करने को लेकर उत्साहित
अमेजन पे इंडिया की निदेशक अनुराधा अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम अमेजन पे पर मेट्रो क्यूआर टिकट प्रणाली शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं, जो लाखों लोगों के लिए आवागमन को आसान बना देगा।इससे टोकन लेने और टिकट लेते समय खुले पैसे लौटाने की जरूरत खत्म हो जाती है।''

नई टिकट व्यवस्था काफी सुविधाजनक साबित होगी
डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि मेट्रो दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न मार्गों पर प्रतिदिन लगभग 65 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है। ऐसे में यह नई टिकट व्यवस्था उनके लिए काफी सुविधाजनक साबित होगी।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!