आर्थिक मोर्चे पर अगस्त महीने में मोदी सरकार की बल्ले-बल्ले, GDP से लेकर UPI ट्रांजेक्शन तक कई सेक्टरों में दर्ज की गई बढ़ोतरी

Edited By Yaspal,Updated: 03 Sep, 2023 08:18 PM

on the economic front in the month of august the government s bat bat

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिहाज से अगस्त का महीना बेहद शानदार रहा है। अगस्त महीना भारत सरकार के लिए बड़ी राहत लेकर आया है

नेशनल डेस्कः भारतीय अर्थव्यवस्था के लिहाज से अगस्त का महीना बेहद शानदार रहा है। अगस्त महीना भारत सरकार के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। पिछले महीने में जीडीपी से लेकर जीएसटी तक, कार बिक्री से लेकर बैंक क्रेडिट तक, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई से लेकर यूपीआई ट्रांजेक्शन तक, बिजली खपत से लेकर एविएशन फ्यूल तक और कोयला उत्पादन से लेकर रेलवे माल ढुलाई में तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, महंगाई के मोर्चे पर भी सरकार को थोड़ी राहत मिली है। जुलाई के महीने में टमाटर और हरी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे थे। टमाटर 250 रुपये प्रति किलो के भाव से ऊपर पहुंच गया था। अब टमाटर और हरी सब्जियों के दामों में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है।
PunjabKesari
चार तिमाहियों के उच्चतम पर पहुंची GDP
एनएसओ ने गरूवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 के पहले क्वार्टर के जीडीपी के आंकड़े जारी किये। एनएसओ के आंकड़े के मुताबिक, अप्रैल से जून के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। एनएसओ ने बताया, कृषि और सेवा क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से देश की आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी) चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 7.8 प्रतिशत रही है। यह पिछली चार तिमाहियों में सबसे ऊंची वृद्धि दर है। इसके साथ ही भारत प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला देश बना हुआ है। चीन की जीडीपी वृद्धि दर अप्रैल-जून तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही है।
PunjabKesari
जीएसटी कलेक्शन में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी
अगस्त महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.59 लाख करोड़ के पार रहा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त महीने के दौरान जीएसटी कलेक्शन में सालाना आधार पर 11 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई और आंकड़ा 1.59 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा। यह आंकड़ा साल भर पहले यानी अगस्त 2022 की तुलना में 11 फीसदी ज्यादा है।
PunjabKesari
पीएमआई में भी दर्ज की गई वृद्धि
भारत में विनिर्माण गतिविधियों ने अगस्त में गति पकड़ी है। एक सर्वे के मुताबिक अगस्त में विनिर्माण क्षेत्र के पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स यानी पीएमआई (PMI) का आंकड़ा 58.6 पर रहा है। पिछले महीने यानी जुलाई में मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा 57.7 पर रहा था। अच्छी खबर ये है कि पिछले तीन महीने का उच्च स्तर है। जून में मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा 57.8 पर रहा था वहीं मई में भी मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई डेटा अच्छी तेजी के साथ 57.8 पर रहा था।

यूपीआई ट्रांजेक्शन 10 अरब के पार
अगस्त में यूपीआई ट्रांजेक्शन में एक नया रिकॉर्ड बन गया। अगस्‍त में कुल 10.58 अरब यूपीआई लेन-देन हुआ। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यूपीआई का इस्तेमाल मोबाइल फोन के जरिए पैसे के तत्काल लेनदेन के लिए किया जाता है। एक अनुमान के अनुसार, भारत में अब 57 फीसदी ट्रांजेक्शन यूपीआई के जरिए किया जाता है। NPCI के आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त के महीने में UPI ट्रांजेक्शन का आंकड़ा 10.58 अरब हो गया है। इस दौरान करीब 15,18,456.4 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है। वहीं, जुलाई में UPI से 9.96 अरब ट्रांजेक्शन हुए थे। वहीं जून में 9.33 अरब यूपीआई ट्रांजेक्शन हुए। 
PunjabKesari
इन सेक्टर में दर्ज की गई बढोतरी
इन सबके अलावा, ऑटोमोबाइल्स सेल्स, रेलवे माल ढुलाई, कोयला उत्पादन, बिजली खपत, बैंक क्रेडिट और एविएशन टरबाइन फ्यूल में भी बढ़ीतरी दर्ज की गई। एक डेटा के मुताबिक, अगस्त में 3,60,897 कारों की बिक्री हुई है। बिजली खपत 152 बिलियन यूनिट्स के पार चली गई है। कोयला उत्पादन 67.65 मीट्रिक टन रहा। रेल के जरिए माल ढुलाई 126.9 मीट्रिक टन हुई है। बैंक क्रेडिट में 19.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा एविएशन टरबाइन फ्यूल की बिक्री में भी 9.5 फीसदी तक वृद्धि दर्ज की गई है। कुल मिलाकर सरकार के लिए अगस्त का महीना राहत लेकर आया है।
PunjabKesari
रेटिंग एजेंसियों ने बढ़ाया जीडीपी का अनुमान 
पहली तिमाही के आंकड़े सामने आने के बाद कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान बढ़ा दिया है। नोमुरा ने 2023-24 के ग्रोथ अनुमान को पहले के 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 5.9 फीसदी कर दिया है। डॉयचे बैंक ने भी भारत के लिए अपने पूरे साल के ग्रोथ अनुमान को 20 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 6.2 फीसदी कर दिया, जबकि मॉर्गन स्टेनली ने भी अपने जीडीपी ग्रोथ अनुमान बढ़ाकर 6.4 फीसदी कर दिया है। मूडीज की तरफ से भी देश की GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाया गया है। रेट‍िंग एजेंसी ने 2023 के लिए इंड‍ियन इकोनॉमी की विकास दर 6.7 प्रत‍िशत रहने का अनुमान जताया है

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!