बद्रीनाथ में भारी बफर्बारी के बीच यात्री कर रहे हैं भगवान बदरी विशाल के दर्शन

Edited By Pardeep,Updated: 03 May, 2023 09:53 PM

pilgrims doing darshan of lord badri vishal amid heavy snowfall in badrinath

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्वप्रसिद्ध बद्रीनाथ में बुधवार को अपराह्न बाद जमकर हिमपात हुआ जो लगातार ज़ारी है। भारी बफर्बारी और ठंड के बीच भी श्रद्धालुओं की आस्था डिगी नहीं है। बदरी विशाल का जयकारा लगाते हुए यात्री भगवान के दर्शन कर रहे हैं।

नई दिल्ली/बद्रीनाथः उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्वप्रसिद्ध बद्रीनाथ में बुधवार को अपराह्न बाद जमकर हिमपात हुआ जो लगातार ज़ारी है। भारी बफर्बारी और ठंड के बीच भी श्रद्धालुओं की आस्था डिगी नहीं है। बदरी विशाल का जयकारा लगाते हुए यात्री भगवान के दर्शन कर रहे हैं। बद्रीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय बद्रीनाथ धाम में रहकर यात्रा व्यवस्थाओं का लगातार जायजा ले रहे हैं। हिमपात से बद्रीनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है। 

तीर्थयात्रियों को कोई दिक्कत न हो बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मंदिर समिति अधिकारियों तथा प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि तीर्थ यात्रियों की मंदिर में सुगम दर्शन, स्वास्थ्य, आवास, संचार आवागमन आदि में कोई परेशानी न इस संदर्भ में त्वरित कार्य किये जाएं। अधिकारियों ने अवगत कराया कि वर्तमान में मंदिर समिति द्वारा दो स्थानों पर तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु अलाव जलाये जा रहे है। 

बीकेटीसी अध्यक्ष ने उपजिलाधिकारी जोशीमठ को निर्देश दिए कि यथा शीघ्र बदरीनाथ धाम में अधिक स्थानों पर अलाव की सुविधा उपलब्ध करा दी जाए। बफर्वारी के बीच बीकेटीसी अध्यक्ष बदरीनाथ मंदिर परिसर में मौजूद रहे उन्होंने भगवान बदरीविशाल के दर्शन किए मंदिर के सभा मंडप से यात्री दर्शन व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। वहीं बफर्वारी की परवाह किये बगैर तीर्थयात्री भगवान बदरीविशाल के दर्शन करते रहे। बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने तीर्थयात्रियों से भी बातचीत की तथा तीर्थयात्रा के दौरान हो रही दिक्कतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की यात्रियों से अनुरोध किया कि धामों की यात्रा से पहले मौसम की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें। 

उल्लेखनीय है कि बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने विगत दिनों केदारनाथ के प्रतिकूल मौसम को देखते हुए मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह को केदारनाथ में केंप करने के आदेश जारी किये है। वहीं बीकेटीसी अध्यक्ष केदारनाथ धाम से कपाट खुलने के दिन से स्वयं बदरीनाथ धाम में रहकर यात्रा व्यवस्थाओं का अवलोकन कर रहे हैं। 

अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा बफर्वारी से यात्रा प्रभावित हुई है लेकिन प्रतिकूल मौसम के बावजूद तीर्थयात्री पिछले दिन बड़ी संख्या में बदरीनाथ- केदारनाथ पहुंचे हैं। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी अनिल ध्यानी, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, सहायक अभियंता गिरीश देवली मंदिर अधिकारी राजेंद्र चौहान,राजेंद्र सेमवाल, जगमोहन बर्त्वाल, मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़, अजीत भंडारी आदि भी मौजूद थे। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!