दिल्ली: प्रगति मैदान टनल का उद्घाटन करते समय दिखा कचरा, PM मोदी ने अपने हाथों से उठाया

Edited By Seema Sharma,Updated: 19 Jun, 2022 02:03 PM

pm modi picks up garbage by inaugurating pragati maidan tunnel

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रगति मैदान कॉरिडोर के तहत बनाई गई टनल और 5 अंडरपास का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने पूरी टनल का खुद निरीक्षण भी किया।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रगति मैदान कॉरिडोर के तहत बनाई गई टनल और 5 अंडरपास का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने पूरी टनल का खुद निरीक्षण भी किया। प्रधानमंत्री जब उद्घाटन के बाद टनल से बाहर आ रहे थे तभी उनकी नजर वहां पड़े कचरे पर गई तो उन्होंने अपने हाथों से वहां पड़े कचरे को उठाया। इसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है और लोग पीएम मोदी की सादगी की तारीफ कर रहे हैं। 

 

वहीं प्रगति मैदान क्षेत्र में नव निर्मित समन्वित भूमिगत मार्ग के दोनों तरफ की दीवारों पर चित्रकारी देखकर पीएम मोदी अभिभूत हुए। उन्होंने इसे दुनिया की संभवत: सबसे बड़ी आर्ट गैलरी बताते हुए सुझाव दिया कि इसे रविवार को 4 से 6 घंटे केवल दर्शकों के लिए खुला रखने के लिए सोचा जाना चाहिए ताकि लोग भारत की विविधता की सुंदर झांकी का आनंद ले सके।

 

पीएम मोदी ने 920 करोड़ से अधिक रुपए की लागत से विकसित सुरंग मार्ग के नेटवर्क का फीता काटकर औपचारिक उद्घाटन करने के बाद आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने कहा,‘‘मुझे सुरंग मार्ग देखने के लिए खुली जीप की सुविधा दी गई थी लेकिन मैं उसके अंदर चित्रकला को देखने के लिए उससे उतर गया और बहुत बारीकी से वहां बनाई गई चित्रकला को देखने लगा इसलिए मुझे यहां सभा में पहुंचने में 10-15 मिनट की देरी हो गई।‘‘ 

PunjabKesari

विदेशी राजनयिकों और सांसदों को इसे देखना चाहिए
पीएम मोदी ने सुरंग मार्ग में कलात्मक द्दश्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा,‘‘मैं ठीक-ठीक नहीं कह सकता पर संभवत: यह दुनिया की सबसे लंबी आर्ट गैलरी है। पीएम  मोदी ने कहा कि इस सुरंग में बनाए गए चित्र ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत' का नमूना है। इसमें विदेशी लोग भी पूर्वोत्तर में नागालैंड से लेकर दक्षिण में केरल तक, पूरे भारत की सामाजिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधताओं की झांकी देख सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘सचमुच यह बहुत सुंदर और प्रभावी प्रयोग है। मैं विदेश मंत्रालय को कहूंगा कि वह दिल्ली में विदेशी राजनयिकों को इसका भ्रमण कराने के बारे में सोचें। मैं संसद के सदस्यों को भी इसके लिए कहूंगा।‘‘ उन्होंने कहा कि इसे स्कूली बच्चों को भी दिखाने की व्यवस्था हो और इसमें लोगों के लिए सूचना देने की स्व निर्देशित डिजिटल प्रणाली की सुविधा भी की जा सकती है। 

 

गुजरात में एक दिन के लिए पूरी सड़क बच्चों की थी
प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने अहमदाबाद में एक भीड़भाड़ वाली सड़क को हर रविवार वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखने का सिलसिला शुरू किया था ताकि बच्चे सड़क पर खेलकूद का मुक्त आनंद उठा सकें, क्रिकेट व अन्य खेल खेल सकें। ताकि बच्चों को भी लगे कि शहर में उनकी भी कोई औकात है। मोदी ने कहा कि ‘‘देश की राजधानी में विश्वस्तरीय कार्यक्रमों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हो, प्रदर्शनी कक्ष हो इसके लिए भारत सरकार निरंतर काम कर रही है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!