बेंगलुरु में बॉश इंडिया के सबसे बड़े परिसर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, भारत में कंपनी के 100 साल पूरे

Edited By Seema Sharma,Updated: 29 Jun, 2022 04:30 PM

pm modi to inaugurate largest campus of bosch india in bengaluru

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अदुगोडी में यूरोप के बाहर बॉश इंडिया के दूसरे सबसे बड़े वैश्विक स्मार्ट परिसर का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। भारत में यह जर्मन कंपनी 1922 में कोलकाता में शुरू हुई थी

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अदुगोडी में यूरोप के बाहर बॉश इंडिया के दूसरे सबसे बड़े वैश्विक स्मार्ट परिसर का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। भारत में यह जर्मन कंपनी 1922 में कोलकाता में शुरू हुई थी, जिसने 100 साल पूरा कर लिया है। इस सप्ताह जर्मनी से लौटे प्रधानमंत्री इस परिसर का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। सूत्रों ने कहा कि इस दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कंपनी के प्रबंध निदेशक सौमित्र भट्टाचार्य और कंपनी के बोर्ड प्रबंधन के सदस्य फिलिज अल्ब्रेक्ट के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंच सकते हैं।

 

बॉश इंडिया का अदुगोडी परिसर यूरोप के बाहर 75 एकड़ की जमीन पर सबसे बड़ा परिसर है, जहां कंपनी ने दुनिया में सबसे स्मार्ट परिसर बनाने के लिए करीब 800 करोड़ रुपए का निवेश किया है। कंपनी ने भारत में अपने 100 वर्षों के सफर में बॉश इंडिया मोबिलिटी सॉल्यूशंस, औद्योगिक प्रौद्योगिकी, उपभोक्ता सामान और ऊर्जा और भवन प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और सेवाओं का अग्रणी आपूर्तिकर्ता का टैग हासिल कर लिया है। इसके अलावा, बॉश इंडिया एंड टू एंड इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी समाधानों के लिए जर्मनी के बाहर सबसे बड़ा केंद्र बन चुका है।

 

बॉश ने भारत में 1922 में सबसे पहले कलकत्ता (अब कोलकाता) में अपनी पहली बिक्री एजेंसी की स्थापना की थी और 1952 में बैंगलोर (अब बेंगलुरु) अपना निर्माण कार्य शुरू किया। इसके बाद कंपनी का विस्तार हुआ। वर्तमान में कंपनी के देशभर में 18 निर्माण कार्य स्थल और सात विकास और अनुप्रयोग केंद्र मौजूद हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!