58 साल की उम्र में IVF से कैसे मां बन गई सिद्धू मूसेवाला की मां, एक्शन में आई केंद्र सरकार, मांगी रिपोर्ट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 20 Mar, 2024 02:38 PM

sidhu moosewala mother charan kaur birth baby ivf balkaur singh

दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर ने 58 साल की उम्र में IVF के जरिए हाल ही में एक नवजात शिशु को जन्म दिया। दिसके बाद कई पंजाबी सेलेब्स ने उन्हें अस्पताल जाकर बधाई दी।

नेशनल डेस्क:  दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर ने 58 साल की उम्र में IVF के जरिए हाल ही में एक नवजात शिशु को जन्म दिया। दिसके बाद कई पंजाबी सेलेब्स ने उन्हें अस्पताल जाकर बधाई दी। 

वहीं  अब इस बच्चे का जन्म विवादों में घिर गया है। केंद्र सरकार ने इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ विधि के माध्यम से गर्भ धारण करने की आयु सीमा का मुद्दा उठाया है। इतना ही नहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निदेशक एस के रंजन ने 14 मार्च को पंजाब सरकार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) को एक पत्र भी लिखा है। जिसमें  राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह इस मामले को देखे और असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज (रेगुलेशन) एक्ट, 2021 के अनुसार इस मामले में की गई कार्रवाई पर विभाग को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने पत्र में लिखा कि उनके विभाग को एक समाचार रिपोर्ट मिली है जिसमें कहा गया है कि मूसेवाला की मां चरण कौर ने 58 साल की उम्र में गर्भ धारण किया। उन्होंने इसके लिए आईवीएफ ट्रीटमेंट का सहारा लिया। इसमें कहा गया है कि असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज (रेगुलेशन) एक्ट, 2021 के तहत महिला के लिए निर्धारित आयु सीमा 21-50 वर्ष के बीच है। 

 वहीं, सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता ने भी बच्चे के लिए आईवीएफ तकनीक को चुना था और इस प्रक्रिया के लिए वे विदेश गए थे।

बता दें कि हाल ही में सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने अपनी पोस्ट में नवजात को गोद में लिए हुए अपनी एक तस्वीर भी साझा की। सूत्रों के मुताबिक बलकौर सिंह (60) और उनकी पत्नी चरण कौर (58) ने बच्चे के जन्म के लिए आईवीएफ तकनीक की मदद ली थी।

गौरतलब है कि  मूसेवाला की 29 मई, 2022 को पंजाब के मानसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गायक-रैपर मूसेवाला ने 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में मानसा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!