तिहाड़ जाने को लेकर कोई चिंता नहीं है, यदि मुझे फांसी हुई तो भी ‘आप' ख़त्म नहीं होगी: केजरीवाल

Edited By Pardeep,Updated: 24 May, 2024 06:03 AM

there is no worry about going to tihar even if i am hanged aap will not end

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उन्हें तिहाड़ जेल वापस जाने को लेकर कोई ‘‘तनाव या चिंता' नहीं है। उन्होंने देश बचाने के लिए जेल जाने को अपने ‘‘संघर्ष' का हिस्सा बताया।

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उन्हें तिहाड़ जेल वापस जाने को लेकर कोई ‘‘तनाव या चिंता'' नहीं है। उन्होंने देश बचाने के लिए जेल जाने को अपने ‘‘संघर्ष'' का हिस्सा बताया। केजरीवाल की अंतरिम जमानत की अवधि एक जून को समाप्त होगी। उच्चतम न्यायालय ने कथित आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए गए केजरीवाल को मौजूदा लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के वास्ते 10 मई को अंतरिम जमानत दे दी थी। 

केजरीवाल ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि अंतरिम जमानत मिलने से पहले लगभग एक महीने जेल में रहने के दौरान उन्होंने तिहाड़ जेल में दो बार ‘गीता' पढ़ी। उन्होंने दावा किया कि इससे उनका नजरिया बदल गया है। तिहाड़ जेल वापस भेजे जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे कोई तनाव या चिंता नहीं है। यदि मुझे वापस जाना पड़ा तो मैं वापस जाऊंगा.. मैं इसे देश को बचाने के अपने संघर्ष का हिस्सा मानता हूं।'' 

जेल में बिताये समय को याद करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने ‘गीता', ‘रामायण' और देश के राजनीतिक इतिहास सहित तीन-चार किताबें पढ़ीं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जेल में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से उन पर 24 घंटे नजर रखी जाती थी, जिनकी निगरानी 13 जेल अधिकारियों के साथ-साथ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा भी की जाती थी। 

केजरीवाल ने कहा, ‘‘जरा कल्पना कीजिए कि आपकी हर गतिविधि पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। इससे जीवन मुश्किल हो जाएगा। मेरे लिए निश्चिंत होने का कोई समय नहीं था।'' ‘आप' संयोजक ने चुनावी बॉण्ड के मुद्दे पर कहा कि यदि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' सत्ता में आता है, तो स्वतंत्र भारत के ‘‘सबसे बड़े घोटाले'' की जांच का आदेश दिया जायेगा। 

‘आप' के पंजाब में खालिस्तानी तत्वों को रोकने में सक्षम नहीं होने और विदेशी धन प्राप्त करने संबंधी भाजपा के आरोपों पर केजरीवाल ने कहा कि ये आरोप ‘हास्यास्पद' हैं। उन्होंने कहा कि कथित शराब घोटाला खालिस्तान आरोप की तरह है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इन सब आरोपों पर हंसी आती है।'' उन्होंने कहा कि यदि उन्हें फांसी भी हो जाए तो भी ‘आप' खत्म नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहता हूं कि केजरीवाल को फांसी दे दो यदि आपको लगता है कि फांसी देने से आम आदमी पार्टी खत्म हो जाएगी। ‘आप' एक पार्टी नहीं है, यह एक सोच है। एक केजरीवाल मरेगा, सैकड़ों और पैदा हो जाएंगे।'' 

आबकारी नीति मामले में ‘आप' को आरोपी बनाए जाने के सवाल पर केजरीवाल ने दावा किया कि जल्द ही अन्य सभी विपक्षी दलों को विभिन्न मामलों में आरोपी बनाया जाएगा और उनके खाते फ्रीज कर दिए जाएंगे। दोबारा जेल जाने के बाद उन्होंने ‘आप' के अस्तित्व को लेकर कहा, ‘‘देश को बचाने के लिए सभी को एक साथ आना होगा। पार्टी महत्वपूर्ण नहीं है, देश को बचाना है।'' दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए ‘आप' के कांग्रेस के साथ गठबंधन पर एक सवाल का जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी देश को बचाने के लिए कुछ भी करेगी। 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!