Privacy Policy: लोगों की नाराजगी के बाद बैकफुट पर WhatsApp! पहली बार खुद का स्टेटस लगा दी सफाई

Edited By Seema Sharma,Updated: 17 Jan, 2021 02:14 PM

whatsapp is applying its own status for the first time

व्हाट्सएप (WhatsApp) इन दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में है और लोगों की नाराजगी भी झेल रहा है। लोगों की नाराजगी को देखते हुए व्हाट्सएप ने शनिवार को अपनी इन नई पॉलिसी को तीन महीने के लिए टाल दिया था। वहीं अब रविवार को...

नेशनल डेस्क: व्हाट्सएप (WhatsApp) इन दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में है और लोगों की नाराजगी भी झेल रहा है। लोगों की नाराजगी को देखते हुए व्हाट्सएप ने शनिवार को अपनी इन नई पॉलिसी को तीन महीने के लिए टाल दिया था। वहीं अब रविवार को व्हाट्सएप खुद अपना स्टेटस लगाकर लोगों को सफाई दे रहा है कि वो अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक या फिर किसी थर्ड कंपनी के साथ शेयर नहीं करेगा। 

PunjabKesari

यूजर्स के फोन पर शो हो रहा व्हाट्सएप का स्टेटस
व्हाट्सएप ने यूज़र्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया था और ऐसा नहीं करने पर व्हाट्सएप बंद करने की धमकी दी गई थी। जिसके बाद लोग व्हाट्सएप छोड़कर अब टेलीग्राम, (telegram) सिग्नल (Signal) जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहे हैं। लोग व्हाट्सएप छोड़कर न जाएं इसके लिए कंपनी अब नई पॉलिसी को लेकर सफाई दे रही है। पहले कंपनी ने ब्लॉग लिखा था लेकिन अब यूजर्स के मोबाइल पर व्हाट्सएप का स्टेटस शो हो रहा है जिसमें कंपनी की तरफ से चार फोटो शेयर की गई हैं। पहले में लिखा है कि हम यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं। दूसरी फोटो पर लिखा है कि व्हाट्सएप न तो आपकी पर्सनल चैट का रिकॉर्ड रखती है और न ही आपकी कॉल सुनता है, क्योंकि ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं। तीसरे स्टेटस में कंपनी ने लिखा कि व्हाट्सएप आपका लोकेशन नहीं देख सकता वहीं चौथे स्टेटस में व्हाट्सएप की तरफ से लिखा गया कि कंपनी फेसबुक के साथ आपका डाटा शेयर नहीं कर रही है। 

PunjabKesari

ये है विवाद
व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर भारत समेत दुनियाभर में विवाद खड़ा हो गया। नई पॉलिसी का मतलब है कि व्हाट्सएप के पास आपका जितना भी डेटा है, वह अब फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर किया जाएगा। इस डेटा में लोकेशन की जानकारी, IP एड्रेस, टाइम जोन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, ISP, भाषा, टाइम जोन और IMEI नंबर शामिल हैं। इतना ही नहीं, आप किस तरह मैसेज या कॉल करते हैं, किन ग्रुप्स में जुड़े हैं, आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, और लास्ट सीन तक शेयर किया जाएगा। यानि कि अब फेसबुक के पास व्हाट्सएप यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा होगा और फेसबुक की अन्य कंपनियां भी इस डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगी। भले ही आप अपनी व्हाट्सएप लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों पर फेसबुक के पास जानकारी रहेगी आप कब, कहां से, किस समय और किससे क्या चैट कर रहे हैं।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!