Facebook की बढ़ीं मुश्किलें, 3 यूजर्स ने दायर किया मुकद्दमा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Mar, 2018 05:02 AM

facebook increased difficulties now 3 people filed lawsuit

सोशल नेटवर्किंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी फेसबुक की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। कंपनी पर लगे डाटा लीक के आरोप के बाद अब फेसबुक मेसेंजर ऐप का प्रयोग करने वाले तीन लोगों ने मंगलवार को कंपनी पर  मुकद्दमा दायर कर दिया है।

सैन फ्रांसिस्को: सोशल नेटवर्किंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी फेसबुक की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। कंपनी पर लगे डाटा लीक के आरोप के बाद अब फेसबुक मेसेंजर ऐप का प्रयोग करने वाले तीन लोगों ने मंगलवार को कंपनी पर  मुकद्दमा दायर कर दिया है।

यूजर्स ने लगाया यह आरोप
उन्होंने फेसबुक पर आरोप लगाते हुए कहा कि कंपनी ने यूजर्स के फोन कॉल्स और एसएमएस डाटा इकट्ठे कर उनकी गोपनीयता का उल्लंघन किया है। बता दें कि मुकद्दमा कैलिफ़ोर्निया के उत्तरी जिले की अदालत में दर्ज कराया गया है। गौरतलब है कि कैंब्रिज ऐनालिटिका नाम की एक फर्म ने फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ की थी। फर्म ने इसका इस्तेमाल 2016 अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन को प्रभावित करने के लिए किया था। इसके बाद बाद फेसबुक को दो दिनों में करीब 6 लाख करोड़ के नुकसान का सामना करना पड़ा था। मामले की गंभीरता को देखते हुए फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को यूजर्स से माफी भी मांगी।

इस तरह बचाएं अपना डाटा
लेकिन हाल ही में आई एक और रिपोर्ट फेसबुक पर प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े कर रही है। खबरों के मुताबिक फेसबुक यूजर्स के कॉल और एसएमएस डाटा को भी रिकॉर्ड कर रहा है। जब आप फेसबुक मैसेंजर को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करके एक्सेस करने जाते हैं, तो एप आपके कुछ चीजों की परमिशन(इजाजत) मांगता है। जब आप फेसबुक मैसेंजर को इंस्टॉल करने के बाद पहली बार ओपेन करते हैं तो आपके सामने 3 विकल्प आते हैं। Turn On, Not Now और Learn More। Turn On पर टैप करते ही फेसबुक मैसेंजर आपकी जानकारी को हासिल करने लगता है। अगर आप अपने फोन की जानकारी नहीं देना चाहते तो Not Now पर टैप कर के एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!