IND v ENG:नंबर एक टीम ने गिरते-पड़ते ड्रा कराया राजकोट रण

  • IND v ENG:नंबर एक टीम ने गिरते-पड़ते ड्रा कराया राजकोट रण
You Are HereCricket
Sunday, November 13, 2016-4:49 PM

राजकोट:  दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में पहले क्रिकेट टेस्ट के रण को रविवार को किसी तरह गिरते-पड़ते ड्रा करा लिया। भारत को जीत के लिए 310 रन का लक्ष्य मिला था और मैच ड्रा समाप्त होने तक उसने 6 विकेट खोकर 172 रन बनाए।   

कप्तान विराट कोहली ने एकतरफा अंदाज में मोर्चा संभालकर खेलते हुए 98 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से नाबाद 49 रन बनाए और मैच ड्रा कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दूसरे छोर पर विकेट गिरने के बावजूद विराट ने अपना धैर्य बनाए रखा और अपनी टीम के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी भरी मैच बचाने वाली पारी खेली।  

विराट ने आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (32) के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन की बेशकीमती साझेदारी की। इस साझेदारी ने ही भारत को चार विकेट पर 71 रन की नाजुक स्थिति से ऊबारा। ओपनर गौतम गंभीर शून्य, चेतेश्वर पुजारा 18, मुरली विजय 31, अजिंक्या रहाणे एक, अश्विन 32 और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा नौ रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा 32 रन पर नाबाद रहे।  

भारत की पहली पारी 488 रन पर सिमटी, मेहमान टीम ने दूसरी पारी में बिना विकेट खोए बनाए 114 रन

पदार्पण खिलाड़ी हसीब हमीद (नाबाद 62) और कप्तान एलिस्टेयर कुक (नाबाद 46) के बीच पहले विकेट के लिए 114 रन की अविजित सांझेदारी तथा इससे पहले गेंदबाज आदिल राशिद (4 विकेट) की बदौलत इंगलैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन 163 रन की बढ़त हासिल कर मैच में पकड़ मजबूत कर ली।

भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन के 70 रन की अद्र्धशतकीय पारी के बाद मेजबान टीम पहली पारी में 488 के स्कोर पर ऑल आऊट हो गई, जिससे इंगलिश टीम को 49 रन की बढ़त मिली। इंगलैंड ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 37 ओवरों में 114 रन बना लिए हैं। उसके कप्तान एलिस्टेयर कुक तथा हमीद नाबाद क्रीज पर डटे हुए हैं। इंगलैंड के लिए टैस्ट पदार्पण कर रहे हमीद ने अपना पहला अद्र्धशतक ठोकते हुए 116 गेंदों की पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने अपने 50 रन 94 गेंदों में पूरे किए। कुक ने 107 गेंदों की पारी में 3 चौके लगाए। 

अश्विन की पारी ने इंगलैंड को मजबूत बढ़त लेने से रोका
इससे पहले भारत ने चौथे दिन अपनी पारी की शुरूआत कल के 319 रन पर 4 विकेट से की थी। टीम 169 रन और जोड़कर 162 ओवरों में 488 रन बनाकर ऑल आऊट हो गई। हालांकि अश्विन की अर्दधशतकीय पारी से मेजबान टीम ने इंगलैंड को मजबूत बढ़त लेने से रोक दिया। भारतीय पारी में  विराट कोहली के लंच से पहले हिट विकेट होने के बाद अश्विन ने स्थिति को संभालते हुए 70 रन की अद्र्धशतकीय पारी खेली। अश्विन मोइन अली की गेंद पर जफर अंसारी को कैच कराकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आऊट हुए। रिद्धिमान साहा ने 35 रन और विराट ने 40 रन बनाए। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You