तरक्की के बीच रिश्तों और समाज का टूटता ताना-बाना

Edited By ,Updated: 23 Jan, 2024 05:49 AM

the fabric of relationships and society is breaking amid progress

कोई मां भला कैसे निर्दयी हो सकती है? क्रूर हो सकती है? कैसे अपने जिगर के टुकड़े को बैग में पैक कर सड़क रास्ते लम्बे सफर पर बेखौफ निकल सकती है? इसके जवाब मनोचिकित्सकों के पास अपने-अपने ढंग के और अलग भी हो सकते हैं।

कोई मां भला कैसे निर्दयी हो सकती है? क्रूर हो सकती है? कैसे अपने जिगर के टुकड़े को बैग में पैक कर सड़क रास्ते लम्बे सफर पर बेखौफ निकल सकती है? इसके जवाब मनोचिकित्सकों के पास अपने-अपने ढंग के और अलग भी हो सकते हैं। लेकिन गोवा में एक आम नहीं बल्कि बेहद खास वह मां जिसने देश-दुनिया को अपनी सफलता से आकॢषत किया, निर्दयता और क्रूरता की सारी हदें पार कर जाए तो हैरानी होती है। गोवा में जघन्य हत्याकांड ने जहां हर किसी को झकझोरा वहीं कई सवाल भी खड़े कर दिए। बेहद पढ़ी-लिखी मां जिसे दुनिया आदर्श समझती थी वही अपराधी निकले?  सवाल यकीनन कचोटने वाला है। लेकिन जवाब आसान भी नहीं है। 

पति-पत्नी के रिश्तों में तल्खी आना असामान्य नहीं है। लेकिन ऐसी भी क्या नफरत जो इसकी बलि वेदी पर खुद का मासूम चढ़ा दिया जाए? निश्चित रूप से बेकाबू गुस्सा, सोचने, समझने की शक्ति पर नियंत्रण खोना इंसान को कितना हैवान बना देता है। तमाम घटनाओं  से यही समझ आता है। लेकिन सूचना सेठ ने जिस शातिराना अंदाज में अपनी इकलौती संतान को मौत की नींद सुलाया वह  बेहद अलग और चिंतनीय है। जैसा कि खुलासों से पता चला बच्चे को अत्यधिक कफ सिरप पिलाकर बेसुध कर उसका दम घोंट मौत की नींद सुला दिया गया। लाश बैग में भर आधी रात को बड़े बेखौफ अंदाज में बेधड़क होटल के  रिसैप्शन पर कैब ड्राइवर को पकड़ाना और सड़क रास्ते गोवा से बेंगलुरु के लंबे सफर पर निकलना किसी हॉरर स्टोरी से कम नहीं है। 

रास्ते भर चुप्पी और सामान्य हाव-भाव बनाए रखना तथा 12 घंटे लाश के साथ सफर करना यकीनन बेदिल कातिल का ऐसा शातिराना अंदाज था जैसे वह इंसान नहीं ए.आई. (आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस) हो। हत्यारिन मां की सारी करतूतें बेहद हैरत अंगेज हैं। गनीमत रही कि जहां होटल स्टाफ को संदेह हुआ वहीं कैब ड्राइवर भी परेशान था कि हवाई यात्रा के मुकाबले बेहद लम्बे सफर पर निकली महिला इतनी शांत और सहज कैसे? शक और कमरे में मिले सबूतों के आधार पर होटल वाले पुलिस को इत्तला करते हैं। पुलिस कैब वाले से को-ऑॢडनेट करती है। कैब ठिकाने के बजाय थाने पहुंच जाती है। वहां बैग में कपड़ों के बीच छुपा 4 साल के मासूम का शव मिलता है। इस तरह एक बेमिसाल महिला के हाथों हुए क्रूरतम हत्याकांड से हर कोई सन्न रह जाता है। 

न जाने कितनी निर्दयी माताओं की कैसी-कैसी क्रूरतम वारदातें सुनीं और देखीं। लेकिन ए.आई.के जरिए ‘माइंडफुल ए.आई. लैब’ से कृत्रिम आदर्श और नैतिकता का आधुनिक पाठ पढ़ाने वाली सूचना सेठ ने ऐसा घटिया माइंड गेम खेला जिससे हर कोई स्तब्ध है। उसके अनैतिक कारनामे की जितनी भी ङ्क्षनदा की जाए कम है और कठोर से कठोर सजा भी नाकाफी है। कोई अनपढ़, दकियानूसी होता तो थोड़ा समझ भी आता। लेकिन एक पढ़ी-लिखी असाधारण महिला जिसकी बेहद तगड़ी प्रोफाइल हो, एक कम्पनी की सी.ई.ओ. और हार्वर्ड की रिसर्च फैलो हो, जिसका नाम 2021 की ए.आई. एथिक्स में टॉप 100 ब्रिलियंट महिलाओं में  शुमार हो, जिसने 2 साल बर्कमैन लेन सैंटर में एक सहयोगी का काम किया और बोस्टन, मैसाचुसेट्स में ए.आई. तथा रिस्पॉन्सिबल मशीन लॄनग में भी अपना योगदान दिया हो, बेंगलुरु की प्रतिष्ठित कम्पनी में डाटा साइंटिस्ट का काम कर चुकी हो, जिसने दो पेटैंट भी दाखिल किए हों, जिसके पास कलकत्ता यूनिवॢसटी की भौतिक शास्त्र की स्पैशलाइजेशन की डिग्री हो और जो वहां की 2008 की टॉपर हो वो ऐसा करे तो हैरानी की हदें भी पार होना स्वाभाविक है। 

बंगाल की सूचना के पति वेंकट रमन बड़े इंडोनेशियाई कारोबारी हैं। 2010 में दोनों ने प्रेम विवाह किया लेकिन जल्द ही रिश्ते  बिगड़ गए। तल्खी बढ़ते-बढ़ते अदालत की चौखट तक जा पहुंची जो आखिरी मुकाम पर है। अदालत ने हर रविवार को बेटे को पिता से मिलने की इजाजत दी और यही सूचना सेठ को नागवार गुजरी। उसके ए.आई. पैटर्न के ब्रेन ने जबरदस्त चाल चली। कत्ल से पहले बेटे से बेंगलुरु में मिलने का संदेश देकर पति को गुमराह किया और खुद बेटे को लेकर गोवा आ गई। बेटा पिता से न मिल सके इस प्रतिशोध में सूचना धधक रही थी। एक सक्षम एंटरप्रेन्योर होकर भी पति से अढ़ाई लाख रुपए हर माह गुजारा भत्ता भी चाहती थी। शायद सूचना बेहद प्रतिभाशाली होकर भी अकेलेपन का शिकार थी और खुद के बुद्धिमान होने का भ्रम पाले घृणित आपराधिक विकृति की गिरफ्त में जकड़ चुकी थी। बेटे की हत्या का उसे कोई पश्चाताप नहीं है। बेटे का कसूर बस इतना था कि उसकी शक्ल पिता से मिलती थी जो सूचना को सालता था। कैसी विकृत सोच थी? 

नासमझ मां में भी ममता होती है। जानवर तक संतान को बचाने के लिए खूंखार हो जाते हैं। उसमें ईष्र्या, द्वेष की कैसी-कैसी विकृत मानसिकता पनपी जिसका उदाहरण  सामने है। आखिर समाज किस दिशा में जा रहा है? पैसा या रंजिशन अपराधों के पीछे? अकेलापन, आपसी मेल-जोल की कमी, बिखरता समाज और हाथ में सिमटे  मोबाइल से एकांकी बनता जीवन, सामाजिक ताना-बाना लोगों को लोगों से अलग कर रहा है। एक वह जमाना था जब संयुक्त परिवार शानथी। गांवों में सांझा चूल्हा जलता जिसमें सबका खाना साथ पकता। रोज का हंसना, मिलना, उठना, बैठना और सबके सुख-दुख में बराबरी से शरीक होना, किसी मुसीबत या अनबन पर मिल-जुलकर हल निकालने से कभी अकेलापन, डिप्रैशन या असुरक्षा की भावना महसूस नहीं होती थी। 

आज तरक्की के बीच वह समाज है जिसमें टूटते संयुक्त परिवार की जगह अकेले परिवार हैं जो दिखावे का झूठा पल्लू ओढ़ रिश्तों की अहमियत को दरकिनार कर दिनों-दिन बेहद खोखले होकर टूटते जा रहे हैं। यही वजह है कि बड़े और हाई प्रोफाइल भी घटिया से घटिया कांड कर बैठते हैं। काश कुछ वक्त टी.वी., मोबाइल की स्क्रीन के अलावा घर, परिवार, समाज के लिए भी निकाला जाता जिससे इंसान को इंसान से जोड़े रखने वाली कडिय़ां बिखरने न पातीं। इस दिशा में सबको सोचना होगा और रास्ता निकालना ही होगा। कितना अच्छा होता कि गोवा कांड की सूचना समाज के लिए आखिरी होती।-ऋतुपर्ण दवे  

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!