देश के पहले एयरटेल पेमेंट बैंक की शुरुआत

Edited By ,Updated: 24 Nov, 2016 10:47 AM

airtel launched the country  s first payment bank

एयरटेल ने देश का पहला पेमेंट्स बैंक लांच किया है। कंपनी ने इसकी शुरुआत राजस्थान में अपना पहला पेमेंट बैंक खोलकर पायटल प्रोजेक्ट के तौर पर की है।

नई दिल्लीः एयरटेल ने देश का पहला पेमेंट्स बैंक लांच किया है। कंपनी ने इसकी शुरुआत राजस्थान में अपना पहला पेमेंट बैंक खोलकर पायटल प्रोजेक्ट के तौर पर की है। एयरटेल का यह बैंक बचत खातों पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज देगा, जबकि ज्यादातर बैंक बचत खातों पर सिर्फ चार फीसदी ब्याज ही देते हैं।

यह बैंक है भारती एयरटेल की सहायक कंपनी
एयरटेल की तरफ से बुधवार को जारी एक बयान में बताया गया कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारती एयरटेल की सहायक कंपनी है। कंपनी ने बताया कि अब राजस्थान के गांवों, कस्बों और शहरों के उपभोक्ता एयरटेल के रिटेल आउटलेट्स पर जाकर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं। यहां बुनियादी बैंकिंग सेवाएं भी मिलेंगी।

डिजिटल पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा
बयान में बताया गया, अभी तक एयरटेल मनी के रूप में ई-वॉलेट सुविधा देने वाली कंपनी एयरटेल रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का लाइसेंस पाने वाले पहली कंपनी है। एयरटेल राजस्थान में अपने 10,000 रिटेल आउटलेट्स के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं देगी। एयरटेल बैंक की योजना राजस्थान में अपने मर्चेंट नैटवर्क को बढ़ाकर साल के अंत तक एक लाख करने की है, जो डिजिटल पेमेंट सिस्टम को को बढ़ावा देगा।'

मोबाइल नंबर ही होगा खाता नंबर 
इस बैंक की एक खास बात यह है कि जिन ग्राहकों के पास एयरटेल मोबाइल का कनेक्शन होगा, उनका मोबाइल नंबर ही उनके लिए खाता नंबर होगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल 2016 में एयरटेल बैंक को भुगतान बैंक का लाइसेंस दिया था।

खाताधारकों को नहीं मिलेगा एटीएम कार्ड
जानकारी के मुताबिक, पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एटीएम या डेबिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा लेकिन उनको निर्धारित एयरटेल रिटेल आउटलेट्स पर कैश निकालने की सुविधा मिलेगी। बैंक सभी बचत खातों के साथ 1 लाख रुपए का मुफ्त निजी दुर्घटना बीमा भी कराएगा।

क्या है पेमेंट बैंक
पेमेंट बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किया गया बैंकों का नया मॉडल है। ये बैंक साधारण बैंक की तरह पैसे ले सकते हैं लेकिन इनकी सीमा निर्धारित है। पेमेंट बैंक में ग्राहक अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा करा सकते हैं। पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के सेविंग और करेंट दोनों प्रकार की खाते की सुविधा दे सकते हैं। आरबीआई के नियमों के मुताबिक पेमेंट बैंक एटीएम और डेबिट कार्ड सेवा दे सकेंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार इन्हें नहीं होगा। पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक बैंकिंग सेवा मुहैया कराना है जो अब तक बैंकिंग सेवा से महरूम है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!