हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, 24 फरवरी तक नहीं बढ़ेगा किराया

Edited By rajesh kumar,Updated: 06 Nov, 2020 03:40 PM

big decision of ministry of civil aviation

कोरोना महामारी के दौर में हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले तीन महीनों के तक हवाई किराए में कोई बढ़ौतरी नहीं होगी। इसकी जानकारी खुद नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से दी गई है।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले तीन महीनों के तक हवाई किराए में कोई बढ़ौतरी नहीं होगी। इसकी जानकारी खुद नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से दी गई है। आने वाले दिनों में घरेलू उड़ानों की संख्या में और इजाफा किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से यह व्यवस्था इसलिए की गई ताकि लॉकडाउन के बाद अचानक से शुरू की गई घरेलू विमान सेवा में एयरलाइंस कंपनियां यात्रियों से मनमाना किराया ना वसूल करें। घरेलू विमानों के लिए यात्रा किराया सीमा की अवधि को 24 फरवरी तक बढ़ाया गया है।

बता दें कि घरेलू उड़ानों पर हवाई किराए की ऊपरी सीमा और निचली सीमा 24 नवंबर के बाद तीन महीने तक लागू रहेगी। उड्डयन मंत्रालय ने मई को सात बैंड के जरिए यह सीमा 24 अगस्त के तक के लिए लागू की थी। बाद में इसे बढ़ाकर 24 नवंबर कर दिया गया था। वहीं, सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने कहा कि वह प्रतिदिन के आधार पर एयर ट्रैफिक की निगरानी कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि त्योहारी सीजन में एयर ट्रैफिक बढ़ेगा जैसे ही पैसेंजर ट्रैफिक बढ़ता है, तो आने वाले समय में ऊपरी सीमा को नार्मल कैपेसिटी का 70-75% तक बढ़ाया जा सकता है।

अब तक डेली पैसेंजर की संख्या 1 नवंबर 2020 तक 2.05 लाख पर पहुंच चुकी है। मई 2020 में सिर्फ 33 फीसदी क्षमता के साथ हवाई यात्रा की इजाजत मिली थी। उस समय औसत ट्रैफिक करीब 30 हजार था। यह आकंड़़ा 2.05 लाख को पार कर गया है। 26 जून से इसे बढ़ाकर 45 फीसदी किया गया, जिसे बाद में 2 सितंबर को फिर से बढ़ाया गया और 60 फीसदी किया गया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!