'वित्तीय कार्यों को डिजिटल बनाना हासिल करने योग्य लक्ष्य'

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Nov, 2019 05:34 PM

digitalization of financial functions achievable goal

विप्रो एंटरप्राइज और विप्रो जीई के निदेशक मंडल के सदस्य सुरेश सेनापति ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय कार्यों के लिए डिजिटलीकरण अब ऐसा लक्ष्य बन गया है, जिसे हासिल किया जा सकता है। उन्होंने सीआईआई द्वारा यहां आयोजित सीएफओ

बेंगलुरूः विप्रो एंटरप्राइज और विप्रो जीई के निदेशक मंडल के सदस्य सुरेश सेनापति ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय कार्यों के लिए डिजिटलीकरण अब ऐसा लक्ष्य बन गया है, जिसे हासिल किया जा सकता है। उन्होंने सीआईआई द्वारा यहां आयोजित सीएफओ सम्मेलन-2019 में कहा कि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्नति की पूरी श्रृंखला के कारण वित्तीय कार्यों के लिए डिजिटलीकरण अब हासिल करने योग्य लक्ष्य बन गया है। इन उन्नतियों में कारोबारी आंकड़ों की विस्तृत उपलब्धता, प्रसंस्करण एवं आकलन के तरीकों का इस्तेमाल कर बड़े आंकड़ों का प्रसंस्करण करने की टीम की क्षमता तथा संपर्क के उपायों व मंचों में उन्नति शामिल है। 

उन्होंने कहा कि प्रगतिशील कंपनियां राजस्व का पूर्वानुमान लगाने के लिए कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित अनुकूल मॉडल अपनाती हैं। यह तरीका अच्छे से काम कर रहा है। सेनापति ने आज के समय में उपलब्ध एआई आकलन तथा अन्य प्रौद्योगिकी मंचों का पक्ष लेते हुए कहा कि पेशेवरों को डेटा का प्रमाणन जांचने में संघर्ष करना छोड़ देना चाहिए क्योंकि बैठकों में आधा समय यही बताने में खर्च हो जाता है कि ये डेटा किस बारे में है। उन्होंने कहा कि एआई का इस्तेमाल करने से डेटा के विश्लेषण में लगने वाला समय बचेगा। बचे समय का इस्तेमाल उपभोक्ताओं से जुड़ने और उनकी जरूरतों को समझने में किया जा सकेगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!