और भी महंगा होने जा रहा है सोना! सरकार ने आयात शुल्क में की बढ़ोतरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jul, 2022 12:34 PM

government increased import duty on gold now prices will increase rapidly

भारत सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। आयात शुल्‍क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है। सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से देश में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। सरकार ने यह कदम देश में सोने की मांग को...

बिजनेस डेस्कः भारत सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। आयात शुल्‍क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है। सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से देश में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। सरकार ने यह कदम देश में सोने की मांग को घटाने के लिए उठाया है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्‍ता है और देश की सोने की डिमांड आयात से ही पूरी होती है।

पिछले साल सरकार ने बजट में इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की थी। सोने और चांदी पर पहले 12.5 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी थी, जिसे बजट 2021 में कम करके 7.5 फीसदी कर दिया गया था अब एक बार फिर इसे 12.5 फीसदी कर दिया गया है। सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने का असर आज एमसीएक्‍स पर भी देखने को मिला और MCX पर गोल्ड करीब 3% ऊपर 51,900 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

1 हजार रुपए तोला बढ़ सकता है दाम
सर्राफा बाजार जानकारों का कहना है कि सोने के आयात शुल्‍क में पांच फीसदी की इस बढ़ोतरी से सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 1000 रुपए के करीब बढ़ सकता है। इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने पर ट्रेडर्स फिलहाल सोने का कम आयात कर सकते हैं। अभी न तो शादियों का सीजन है और न ही त्‍योंहारों का। इसलिए अभी घरेलू बाजार में सोने की मांग कम रह सकती है। अगस्‍त से ही सोने की मांग में बढ़ोतरी शुरू होती है।

क्‍यों बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी
सोने के बढ़ते आयात से रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। इस सप्‍ताह की शुरुआत में रुपया अपने रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया। आयात बढ़ने से फिस्कल डेफिसिट भी बढ़ रहा है। आयात बिल बढ़ने का असर फॉरेक्स रिजर्व पर भी पड़ा है और यह कुछ कम हुआ है। अब सरकार ने सोने की मांग को घटाने के लिए ही इंपोर्ट ड्यूटी में इजाफा किया है, जिससे रुपए की कमजोरी को रोका जा सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!