अब बाजार में नहीं मिलेगी ‘विक्स ऐक्शन 500 एक्स्ट्रा’

Edited By ,Updated: 15 Mar, 2016 02:57 PM

pharma sector corex

एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर ऐंड गैंबल (पीएंडजी) ने सरकार द्वारा निश्चित खुराक के मिश्रण वाली दवाओं पर प्रतिबंध लगाने के बाद अपने लोकप्रिय ब्रैंड 'विक्स ऐक्शन 500 एक्स्ट्रा' का मैन्युफैक्चर तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया है।

नई दिल्लीः एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर ऐंड गैंबल (पीएंडजी) ने सरकार द्वारा निश्चित खुराक के मिश्रण वाली दवाओं पर प्रतिबंध लगाने के बाद अपने लोकप्रिय ब्रैंड 'विक्स ऐक्शन 500 एक्स्ट्रा' का मैन्युफैक्चर तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया है। कंपनी ने बॉम्बे शेयर बाजार को बताया, 'भारत सरकार ने पैरासिटामोल, फेनिलेफ्राइन और कैफीन की निश्चित खुराक के मिश्रण वाली दवाओं पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है।'

कंपनी ने कहा, 'हमारा उत्पाद 'विक्स ऐक्शन 500 एक्स्ट्रा' अधिसूचना के दायरे में आता है। हमने विक्स ऐक्शन 500 एक्स्ट्रा का मैन्युफैक्चर और इसकी बिक्री तुरंत प्रभाव से बंद कर दी है।' सोमवार को प्रमुख दवा कंपनियों- फाइजर और अबॉट ने अपनी खांसी की लोकप्रिय दवा, क्रमश: कोरेक्स और फेंसेडिल की बिक्री बंद कर दी है। दोनों कंपनियों ने हालांकि कहा कि वे प्रतिबंध के असर से निपटने के लिए हर तरह के विकल्प की तलाश कर रही हैं।

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिग्गज फार्मा कंपनी फाइजर के कफ सीरप कोरेक्स की बिक्री पर लगी पाबंदी पर अंतरिम रोक लगा दी है। कोर्ट ने साथ ही सरकार को यह निर्देश भी दिए हैं कि वह कंपनी के खिलाफ कोई कार्रवाई ना करे। जस्टिस राजीव सहाय ने कंपनी को अंतरिम राहत देते हुए कहा कि फाइजर पिछले 25 साल से कफ सीरप बेच रही है। कोर्ट ने मामले में हेल्थ मिनिस्ट्री को नोटिस जारी करते हुए एक्सपर्ट कमिटी की उस रिपोर्ट पर स्टेटस रिपोर्ट मांगी है जिसके आधार पर 300 दवाओं के ड्रग कॉम्बिनेशन की बिक्री 10 मार्च से इंडिया में बंद की गई है।

अदालत ने कहा, 'जब तक अधिसूचना प्रभावी रहेगी, कंपनी के खिलाफ सरकार कोई कार्रवाई नहीं करेगी।' अदालत का यह आदेश फाइजर की उस याचिका पर आया है जिसमें उसने हेल्थ मिनिस्ट्री के खिलाफ कारण बताओ नोटिस या सुनवाई बगैर नोटिफिकेशन जारी किए जाने की शिकायत की थी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!