Adhik Maas Shivratri: अधिकमास मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है सोमवार का संयोग, जानें शुभ मुहूर्त

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 14 Aug, 2023 11:09 AM

adhik maas shivratri

हिंदू धर्म में शिवरात्रि तिथि का बहुत महत्व है। शिवरात्रि को भगवान शिव और शक्ति के मिलन का दिन माना जाता है। हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। सावन में इस बार भक्तों को दो

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Adhik Maas Shivratri 2023: हिंदू धर्म में शिवरात्रि तिथि का बहुत महत्व है। शिवरात्रि को भगवान शिव और शक्ति के मिलन का दिन माना जाता है। हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। सावन में इस बार भक्तों को दो शिवरात्रि व्रत करने का अवसर प्राप्त हुआ है। वो इसलिए क्योंकि यह शिवरात्रि अधिकमास में पड़ रही है इसलिए इसे श्रावण अधिक मास की शिवरात्रि कहा जाएगा। इस दिन भोलेनाथ की पूजा करने से उनकी असीम कृपा बरसती है। यह व्रत असंभव को संभव करने की क्षमता रखता है। आइए जानते हैं, इस साल अधिक मास की मासिक शिवरात्रि व्रत से जुड़ी खास जानकारी

PunjabKesari Adhik Maas Shivratri
Adhikamas Masik Shivratri 2023 Date अधिकमास मासिक शिवरात्रि 2023 डेट
अधिकमास की शिवरात्रि का व्रत 14 अगस्त 2023 को रखा जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन सावन सोमवार का संयोग भी बन रहा है। ऐसे में शिव पूजा का दोगुना फल प्राप्त होगा। मासिक शिवरात्रि के दिन रात्रि काल में भोलेनाथ की पूजा बहुत शुभ  मानी जाती है।

PunjabKesari Adhik Maas Shivratri
Auspicious time of Shivratri of Adhik month अधिक मास की शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार सावन, अधिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 14 अगस्त, सोमवार के दिन सुबह 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगी और यह तिथि 15 अगस्त मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक मान्य रहेगी। अधिक मास की शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त रात 12 बजकर 04 मिनट से देर रात 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। यह शिवरात्रि की निशिता पूजा मुहूर्त है।

PunjabKesari Adhik Maas Shivratri
Adhik Maas Shivratri Remedy अधिकमास शिवरात्रि उपाय
अधिकमास की मासिक शिवरात्रि के दिन अपने घर के पूजा स्थान पर पारद शिवलिंग की स्थापना करें और प्रतिदिन उस पारद शिवलिंग की पूजा करें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी  से छुटकारा मिलता है।

शिवरात्रि के दिन गाय के दूध में केसर मिला लें और फिर ॐ नमः शिवाय मंत्रोच्चार के साथ शिवलिंग का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से विवाह का योग बनता है।

शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा करें और बेलपत्र लेकर उसे अच्छे से साफ करके लाल चंदन से उस पर ॐ नमः शिवाय लिख दें। साथ में इसी मंत्र का जाप करते हुए एक-एक बेलपत्र शिव जी को चढ़ाएं। ऐसा करने से मन की हर मनोकामना पूरी होगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!