Hanuman Jayanti 2022: क्या महिलाएं हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं?

Edited By Jyoti,Updated: 14 Apr, 2022 03:22 PM

hanuman jayanti

16 अप्रैल, 2022 दिन शनिवार को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन विधि वत रूप से  पूजा करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है। इससे जुड़ी तमाम जानकारी हम आपको समय-समय

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
16 अप्रैल, 2022 दिन शनिवार को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन विधि वत रूप से  पूजा करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है। इससे जुड़ी तमाम जानकारी हम आपको समय-समय पर देते रहेंगे, इसी कड़ी में अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तो जैसे कि इतना तो सभी जानते हैं कि मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाने का विधान होता है। ऐसे में भक्त अपने अनुसार किसी भी वक्त हनुमान जी की पूजा कर लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि आखिर हनुमान जी की पूजा करने का सही समय क्या है। साथ ही पवनपुत्र हनुमान जी से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे।
PunjabKesari Hanuman Jayanti 2022, Hanuman jayanti 2022 april, Lord Hanuman Ji, hanuman puja time, hanuman jayanti puja samay, bajrangbali puja, hanuman ji puja kaise kare, hanuman ji puja kaise karte hain, hanuman ji puja ke niyam, Dharm
​​​​​​​बता दें मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह और शाम दोनों होता है। इस दिन आप सुबह सूर्योदय के बाद और शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं। सूर्योदय के बाद पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को सूर्यास्त के बाद होता है।

यहां जानिए क्या महिलाएं हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं-
महिलाओं के मन में हनुमान जी के व्रत को लेकर हमेशा संदेह की स्थिति बनी रहती है। लेकिन हिंदु धर्मग्रंथों के अनुसार महिलाएं भी हनुमान जी का व्रत रख सकती हैं। आपको बता दें किसी भी धार्मिक ग्रंथ, शास्त्र या पुराण में महिलाओं द्वारा हनुमान जी की पूजा ना करने के विषय में नहीं लिखा गया है। लेकिन व्रत और पूजा के दौरान कुछ बातों पर विशेष ध्यान रखें। वह हनुमान जी को लाल वस्त्र या सिंदूर ना चढ़ाएं क्योंकि हनुमान जी ब्रम्हचारी हैं। साथ ही वह अपने शुद्ध दिनों में ही हनुमान जी की पूजा करें।
PunjabKesariजानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा का सर्वश्रेष्ठ दिन माना जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार मंगलवार का व्रत रहने से कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। शनि की महादशा और साढ़े साती को दूर करने के लिए भी यह बहुत लाभकारी है।

इसके अलावा हनुमान जी को क्या-क्या भोग लगाना चाहिए- 
जिससे वे प्रसन्न होते हैं। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को लड्डू बहुत ही प्रिय है। इसलिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा करते समय उन्हें भोग के रूप में लड्डू चढ़ाना चाहिए। कहते हैं कि लड्डू का भोग पाकर हनुमान जी बहुत ही प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इसके अलावा आप बजरंग बली को भोग के रूप में तुलसी के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। कहा जाता है कि तुलसी के पत्ते हनुमान जी को चढ़ाने से उनकी कृपा बरसती है।
PunjabKesari ​​​​​​​Hanuman Jayanti 2022, Hanuman jayanti 2022 april, Lord Hanuman Ji, hanuman puja time, hanuman jayanti puja samay, bajrangbali puja, hanuman ji puja kaise kare, hanuman ji puja kaise karte hain, hanuman ji puja ke niyam, Dharm
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!