Hanuman ji yantra: बहुत पूजा-पाठ के बाद भी नहीं मिल रहा फल तो ये यंत्र करेगा आपकी सभी समस्याओं का हल

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Oct, 2023 09:54 AM

hanuman ji yantra

श्री राम के दुलारे हनुमान जी के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही खास होता है। जीवन की ऐसी कोई भी समस्या नहीं है, जो बजरंगबली की पूजा से दूर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman ji yantra: श्री राम के दुलारे हनुमान जी के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही खास होता है। जीवन की ऐसी कोई भी समस्या नहीं है, जो बजरंगबली की पूजा से दूर न हो। मंगलवार के दिन किए गए उपाय सभी बिगड़े कामों को बना देते हैं और समस्त जीवन बहुत खुशी-खुशी व्यतीत होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी देवी-देवता को जल्दी प्रसन्न करने के लिए सबसे आसान उपाय है उनका यंत्र। आज इस आर्टिकल में जानेंगे हनुमान यंत्र के बारे में। कहते हैं यंत्र में साक्षात हनुमान जी का वास होता है। इसे घर में रखने से धन, यश और वैभव हर मनचाही वस्तु की प्राप्ति होती है। तो चलिए जानते हैं, इसे घर में रखने से कौन-कौन से फायदे होते हैं-

PunjabKesari Hanuman ji yantra

Method to prove Shri Hanuman Yantra श्री हनुमान यंत्र सिद्ध करने की विधि
सबसे पहले तो मंगलवार के दिन घर में हनुमान यंत्र लेकर आएं। उसके बाद पूर्व दिशा की तरफ एक चौकी की स्थापना करें और उसके ऊपर लाल रंग का कपड़ा बिछा दें। फिर इस चौकी पर हनुमान यंत्र को स्थापित करें। अब यंत्र के पास लाल पुष्प, रोली या चंदन, अक्षत आदि अर्पित करें। घी का दीपक प्रज्वलित करने के बाद इस मंत्र का 11 या 21 बार जाप करें:

Hanuman Mantra मंत्र: ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

PunjabKesari Hanuman ji yantra

इसके बाद से प्रतिदिन विधि-विधान के साथ यंत्र की पूजा करें। अगर रोज नहीं कर सकते तो मंगलवार के दिन तो अवश्य करें।

Benefits of Hanuman Yantra हनुमान यंत्र के फायदे:
अगर बहुत पूजा-पाठ के बाद भी फल नहीं मिल रहा तो हनुमान यंत्र की पूजा मुश्किलों को दूर करने के लिए बहुत कारगार है। रोजाना इस यंत्र की पूजा करने से घर में नकारात्मकता बिल्कुल भी नहीं टिकती।

जैसा की हनुमान चालीसा में बताया है: भूत-पिशाच निकट नहीं आवे। महावीर जब नाम सुनावे ।।
अंजनी पुत्र की पूजा करने से भूत-प्रेत का साया भी आपके आसपास नहीं भटकता है।

हनुमान जी की शरण में जो व्यक्ति जाता है, वे स्वयं उसकी रक्षा करते हैं। इनकी कृपा से व्यक्ति कभी भी गलत रास्ते पर नहीं चलता।

PunjabKesari Hanuman ji yantra

हनुमान यंत्र को स्थापित करने से पहले दिशा का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा की ओर इस यंत्र की स्थापना करें।

वैसे तो इस यंत्र को किसी भी दिन स्थापित किया जा सकता है लेकिन अगर इसे शुक्ल पक्ष के मंगलवार को स्थापित किया जाए तो इसका दोगुना फल देखने को मिलता है।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!