Happy Hug Day: गले लगकर पाएं लम्बी उम्र, दिल की बिमारियों से मिलेगा आराम

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 12 Feb, 2024 09:37 AM

happy hug day

‘पहली नजर में कैसा जादू कर दिया, तेरा बन बैठा है मेरा जिया, जाने क्या होगा क्या होगा क्या पता, इस पल को मिलके आ जी ले जरा’  वैलेंटाइन डे के छठे दिन को ‘हग डे’ के रूप में मनाने को लेकर युवाओं में

Follow us on Instagram

 Happy hug day 2024: ‘पहली नजर में कैसा जादू कर दिया, तेरा बन बैठा है मेरा जिया, जाने क्या होगा क्या होगा क्या पता, इस पल को मिलके आ जी ले जरा’  वैलेंटाइन डे के छठे दिन को ‘हग डे’ के रूप में मनाने को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। रोता हुआ बच्चा जब मां के गले लगता है तो मानो जैसे दुनिया जहान की परेशानियां छू मंतर हो जाती हैं। प्यार से गले लगाना यानि आलिंगन करना एक बेहद ही सुखद अहसास होता है, जिसमें दिल की गहराई से मन को सुकून महसूस होता है। खास बात है कि वैलेंटाइन वीक में इस खास दिन के होने पर इसे प्रेमी-प्रेमिका के प्यार से जोड़ा जाता है जबकि आम जिंदगी में आलिंगन करना स्वाभविक सी बात है।

PunjabKesari Happy Hug Day
बिन बोले अहसास कराएं प्यार का: हग करना वैसे तो एक आम सी आदत होती है। जब हम अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार को काफी देर बाद मिले तो गले लग कर ही मिलते हैं। वैलेंटाइन वीक के दौरान मनाए जाने वाले इस दिन को युवा केवल प्रेमी-प्रेमिका के प्यार के आलिंगन तक ही देखते हैं, जबकि अपने प्यार को गले लगकर प्रदर्शित करना आम है।

PunjabKesari Happy Hug Day

बच्चों को गले लगाएं, आत्मविश्वास बढ़ाएं: जर्नल आफ एपिडेमोलाजी एंड कम्युनिटी हैल्थ के अनुसार बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए गले लगाने से उनका मानसिक और शारीरिक विकास आसानी से होता है। मां-बाप बच्चों को प्यार में गले लगाते हैं तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। बच्चे कोई गलती करें तो अभिभावक उनको गलती का अहसास करवा कर गले लगाएं। गले लगने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और दिल के रोगों का रिस्क भी कम हो जाता है।  

PunjabKesari Happy Hug Day

जादू की झप्पी करे टैंशन फ्री: ‘हग डे’ पर हग करना टच थरैपी का ही हिस्सा है। यूनिर्वसिटी ऑफ कैलिफोर्निया में हुई शोध के अनुसार गले लगने से शरीर में आक्सीटॉसिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है जिससे तनाव कम होता है। शरीर में होने वाले कई प्रकार के दर्दों में भी आराम मिलता है। वैलेंटाइन वीक के कुछ दिन तो इतने खास है कि वह आम जिंदगी की टैंशन को दूर भगाने के लिए बहुत उपयोगी है। एक मां जब अपने बच्चे को गले लगा कर प्यार करती है तो बच्चा अपने को सबसे सुरक्षित महसूस करता है। रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए कभी-कभी एक-दूसरे को गले लगाना चाहिए। 

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!