Hast Rekha Shastra: जिस व्यक्ति के हाथ में होती है यह रेखा, उसे धनवान होने से कोई नहीं रोक सकता

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 15 Aug, 2023 08:12 AM

hast rekha shastra

हस्तरेखा शास्त्र से करियर, तरक्की, आर्थिक स्थिति, विवाह आदि के अलावा भविष्य में होने वाली बीमारियों के बारे में भी पता चल जाता है। हाथ की रेखाएं बता देती हैं कि व्यक्ति

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hast Rekha Shastra: हस्तरेखा शास्त्र से करियर, तरक्की, आर्थिक स्थिति, विवाह आदि के अलावा भविष्य में होने वाली बीमारियों के बारे में भी पता चल जाता है। हाथ की रेखाएं बता देती हैं कि व्यक्ति का कब स्वास्थ्य खराब होने वाला है या वह किस गंभीर बीमारी का शिकार हो सकता है। लिहाजा जातक उससे बचने के लिए पहले ही सतर्क हो सकता है। आइए आज जानते हैं कि हाथ की रेखाओं की स्थिति और उनमें हो रहे बदलावों के जरिए सेहत के बारे में कैसे जाना जा सकता है।

PunjabKesari Hast Rekha Shastra

Lines reveal the secrets of health सेहत के राज खोलती हैं रेखाएं
जिन जातकों की हृदय रेखा पर गोल द्वीप बने या शनि पर्वत के नीचे मस्तिष्क रेखा पीली पड़ जाए तो उसे अचानक बेहोश होने जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है। वहीं मंगल क्षेत्र पर काला चिह्न होना या हृदय रेखा पर काला तिल या द्वीप होना हार्ट अटैक होने का संकेत देता है। जिन जातकों के चंद्र पर्वत पर नक्षत्र का निशान हो वे लोग जीवन भर पेट से जुड़ी किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त रहते हैं। जिन लोगों के हाथ और नाखून पीलें हों, साथ ही नाखूनों पर धब्बे दिखे, उनको आंतों से जुड़ी समस्या होने की आशंका रहती है। यदि इसके साथ बुध रेखा भी कटी-फटी हो तो इसे ठीक नहीं कहा जा सकता। यदि शनि पर्वत के नीचे द्वीप हो तो ऐसे व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी हो सकती है।

PunjabKesari Hast Rekha Shastra

यदि मंगल पर्वत के आस-पास मस्तिष्क रेखा पर सफेद दाग हों और दोनों हाथों में हृदय रेखा खंडित हो तो इसे गुर्दा रोग होने का संकेत माना जा सकता है। जिन लोगों के हाथ में मस्तिष्क रेखा पर शनि क्षेत्र के नीचे जंजीर जैसा निशान बने तो उन लोगों को फेफड़े या गले के रोग हो सकते हैं। जिनके हाथ में शनि क्षेत्र उभरा हुआ हो, हाथ में ढेर सारी रेखाएं हों, इसके अलावा शनि रेखा लहरदार और लंबी हो तो दांत से संबंधी बीमारियां होती हैं।

Some lines indicate to be rich कुछ रेखाएं देती हैं धनवान होने का संकेत
आज कुछ ऐसी रेखाओं के बारे में बात करेंगे, जिनके होने पर व्यक्ति को धनवान होने से कोई रोक नहीं सकता। जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र में कुंडली, अंक शास्त्र में जन्म की तारीख देखकर इंसान के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त की जा सकती है वैसे ही सामुद्रिक शास्त्र का भी काफी महत्व होता है। सामुद्रिक शास्त्र में हाथ की रेखाओं और शरीर में बने तिल और चिह्नों के माध्यम से इंसान के भविष्य के बारे में अनुमान लगाया जाता है। हथेली की कुछ रेखाएं काफी भाग्यशाली होती हैं, इनके होने का मतलब है कि इंसान को जीवन में धन की कभी कमी नहीं रहती।

Mount of Saturn शनि पर्वत
कोई रेखा अगर मणिबंध से निकलकर सीधे शनि पर्वत पर पहुंचे तो ऐसे इंसान को पैतृक संपत्ति प्राप्त होती है। वहीं, अगर जीवन रेखा से कोई रेखा उदय होकर शनि पर्वत पर पहुंचे तो ऐसा व्यक्ति अपने दम पर संपत्ति खड़ी करता है।

PunjabKesari Hast Rekha Shastra

Place of fate भाग्य का स्थान
हाथ में शनि पर्वत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। शनि पर्वत को भाग्य का स्थान भी माना जाता है। शनि पर्वत पर रेखाओं के पहुंचने का मतलब है कि ऐसा व्यक्ति जीवन में भूखा नहीं मरता। इनको जीवन में पैसों की तंगी का कभी सामना नहीं करना पड़ता।

Rise line उदय रेखा
जीवन रेखा से उदय रेखा थोड़ा अंदर आकर मंगल पर्वत तक पहुंच जाए तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। चंद्र पर्वत से कोई रेखा निकलकर शनि पर्वत पर पहुंच जाए तो ऐसे इंसान की किस्मत घर से दूर जाने पर ही चमकती है।

V sign वी का चिन्ह
शनि पर्वत पर वी का चिह्न बने और इसमें पांच या इससे कम शाखाएं निकलें तो व्यक्ति करोड़पति होता है। शनि पर्वत के केंद्र में मछली का निशान हो तो जीवन में धन की प्राप्ति होगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!