Love or arrange marriage: प्रेम विवाह होगा या नहीं जानें, विवाह योग के बारे में ज्योतिष की दिलचस्प बातें

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Jun, 2023 09:03 AM

love or arrange marriage

प्रेम विवाह हमेशा से ही लोगों की उत्सुकता का विषय रहा है। इसका नाम सुनकर ही अविवाहित लड़का-लड़की के मन में अनेक ख्याल घूमने लगते हैं। शादी के उम्र तक पहुंचा इंसान इसके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Complete marriage prediction: प्रेम विवाह हमेशा से ही लोगों की उत्सुकता का विषय रहा है। इसका नाम सुनकर ही अविवाहित लड़का-लड़की के मन में अनेक ख्याल घूमने लगते हैं। शादी के उम्र तक पहुंचा इंसान इसके बारे में सोचता है। कहते हैं प्यार-मोहब्बत की कोई उम्र नहीं होती और ये भी सच है कि आज वक़्त काफी बदल गया है। विचारों की स्वतंतत्रा ने इंसान को काफी आगे पहुंचा दिया है। आज के दौर में अधिकतर लोग अपना जीवनसाथी खुद चुनना पसंद करते हैं। वैसे ये एक अलग बात हो चुकी है कि सफल वैवाहिक जीवन के लिए शादी चाहे लव मैरिज हो या फिर अरेंज इसका ज्यादा प्रभाव नहीं रहता। न ही शादी की प्रमाणिकता को लव या अरेंज के माध्यम से जाना जा सकता है। दोनों ही बराबर के स्तर पर हैं लेकिन फिर भी आज हर इंसान चाहता है कि वो किसी को अपना जीवन साथी बनाने से पहले उसे अच्छे से जान-पहचान लें, आखिरकार सवाल पूरी ज़िंदगी साथ रहने का जो होता है।

PunjabKesari Love or arrange marriage

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Remedies for love marriage प्रेम विवाह के अचूक उपाय
हमारे भारतीय समाज में प्रेम विवाह को उतनी स्वतंत्रता के साथ लोग स्वीकार नहीं कर पाते जितना अरेंज मैरिज को करते हैं। बात करें पढ़ें-लिखे व वक़्त के साथ बदलती सोच वाले लोगों की तो ऐसे लोगों के लिय प्रेम विवाह अब मुद्दा नहीं रहा। आज भी बहुत से मध्यम वर्ग के परिवार में मां-बाप अपने बेटी-बेटा के लिए खुद ही उसका जीवनसाथी देखते हैं। शादी बनाने के लिए जन्म कुंडली इत्यादि सब देखा जाता है। इन सबके बावजूद भी कहीं न कहीं लड़का-लड़की के मन में हज़ार सवाल घूमते हैं। ऐसे में बहुत से वो भी होते हैं, जो अपनी प्रेम विवाह की सफलता के लिए दुआएं कर रहे होते हैं। तो अगर आप भी उनमें से हैं, जो ये सोचते हैं कि आखिर क्या उपाय किया जाये की आपकी लव मैरिज कामयाब हो जाये। तो चलिये इस मुद्दे पर हम आपको कुछ उपाय बताते हैं, जिन्हें करने से आपको उसमें सफलता मिलेगी।

आप अपने प्रेमी को लेकर मन में सही विचार रखते हुए ॐ लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र का जाप करें। जाप शुरू करने से पहले भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या फिर उनकी फोटो अपने सामने रख लें। जाप के लिए स्फटिक माला का प्रयोग करें। साथ ही ध्यान रखें शुक्ल पक्ष के गुरुवार को इस मंत्र का जाप शुरू करें। ऐसा करने से आप उस इंसान को अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे, जिनके साथ प्रेम विवाह करना चाहते हैं। एक दूसरा मंत्र भी है, जिसका जाप शुरू करने से पहले अपने प्रेमी या प्रेमिका का ध्यान मन में रखते हुए, भगवान श्रीकृष्ण की आराधना करते हुए इस मंत्र का जाप शुरू करें। जबकि है केशवी केशवाराध्या किशोरी केशवस्तुता, रूद्र रूपा रूद्र मूर्ति रूद्राणी रूद्र देवता ऐसा करने से प्रेम विवाह में सफलता मिलती है। हर शुक्रवार के दिन आप राधा-कृष्ण की प्रतिमा के सामने बैठकर ऊपर बताए मंत्र का 108 बार जाप करें। तीन माह तक ऐसा करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा व प्रेम विवाह में आने वाली तमाम परेशानियां दूर होने लगेंगी।

PunjabKesari Love or arrange marriage

हम सभी ने ये अवश्य ही देखा है कि जो लोग प्रेम विवाह की मनोकामना रखते हैं, हर यथा संभव कोशिश करते हैं कि उनके परिवार वाले मान जाये या फिर कुंडली में बने खराब योग को किस प्रकार ठीक किया जा सके। ऊपर हमने आपको कुछ मंत्र भी बताए है, जिसकी मदद से प्रेम विवाह में सफल होते हैं। इन सबके अलावा भी अक्सर प्रेमी-प्रेमिकाओं को कई बार हस्तरेखा विद्या का सहारा लेते देखा गया है। हम आपको बता दें कि वैसे तो इंसान की हथेली पर बहुत सी ही रेखाए नज़र आती हैं, पर विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली, जिसको आप लिटिल फिंगर कहते हैं के नीचे वाले भाग मे आड़ी स्थिति में होती है। छोटी उंगली के नीचे वाले भाग को बुध पर्वत कहते हैं वैसे आपकी हथेली में एक से ज्यादा विवाह रेखा भी हो सकती है और अगर विवाह रेखा स्पष्ट व ललिमा लिए हुए दिख रही है तो उस व्यक्ति का वैवाहिक जीवन अत्यंत सुखमय होता है। आप हाथ की रेखाओं का ज्ञान रखने वाले किसी एक्सपर्ट से मिलकर इस मुद्दे को और अच्छे से समझ सकते हैं।

इसके अलावा आखिर कैसे जन्म कुंडली की मदद से आप जानते हैं कि प्रेम विवाह का योग बन रहा है या नहीं तो बता दें कि आपकी कुंडली का पंचम एवं सप्तम भाव प्रेम विवाह में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। पंचमेश व सप्तमेश की युति का पंचम या सप्तम भाव में होना या फिर दोनों का राशि परिवर्तन करना, प्रेम विवाह की संभावना दर्शाता है। इसी तरह लग्नेश एवं सप्तमेश का स्थान बदलना भी प्रेम विवाह का कारण होता है। आपकी कुंडली अगर ये दिखाती है कि आपके लग्न में लग्नेश व चन्द्रमा है तो यही आपका प्रेम विवाह होगा। अगर सप्तम में सप्तमेश व चन्द्रमा होता है तो भी प्रेम विवाह हो सकता है। आप प्रेम विवाह की सफलता के लिए कुछ अन्य उपाय भी कर सकते हैं जैसे कि शुक्र देव की पूजा करना न भूलें, साथ ही पंचमेश एवं सप्तमेश की भी पूजा करते हुए आप एक पंचमेश रत्न धारण करें।

PunjabKesari Love or arrange marriage

अगर कहीं आप भी अपने प्रेम-विवाह की सफलता को लेकर असमंजस मे फंसे हैं, तो यकीनन ऊपर बताए गए उपाए व मंत्रों की मदद से आपको समाधान मिलेगा और आप अपने प्रेमी के साथ एक सुनहरी ज़िंदगी जीने के सपने को साकार कर सकेंगे। ये एक ऐसी ज़िंदगी वो एहसास होता है, जिसे प्रेमी-प्रेमिकाएं हर दिन जीते हैं। तो उम्मीद करते है, प्रेम-विवाह के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर कर आप प्रेमी के साथ एक खुशियों भरा जीवन जी सकें।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड राष्ट्रीय गौरव रत्न से विभूषित
पंडित सुधांशु तिवारी
https://instagram.com/panditshudhanshutiwariji?igshid=NTc4MTIwNjQ2YQ==
9005804317

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!