Saturday Special: शनि मंदिर में तेल चढ़ाते समय ध्यान रखें ये बात, जीवन में खुशियों की होगी Entry

Edited By Prachi Sharma,Updated: 06 Apr, 2024 07:10 AM

saturday special

शास्त्रों में शनिवार का दिन शनिदेव का माना जाता है। इन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग शनि मंदिर जाकर इनके खास उपाय करते हैं। शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के आधार पर शुभ

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Saturday Special: शास्त्रों में शनिवार का दिन शनिदेव का माना जाता है। इन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग शनि मंदिर जाकर इनके खास उपाय करते हैं। शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के आधार पर शुभ या अशुभ फल प्रदान करते हैं। लोग इनके प्रकोप से इतना डरते हैं कि इन्हें प्रसन्न ही रखना चाहते हैं। लेकिन इनकी पूजा में कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे शनिदेव खुश होने की बजाए रुष्ठ हो जाते हैं।  बता दें, शास्त्रों में शनि देव की पूजा के लिए कई खास नियम बताए गए हैं।  इन नियमों का पालन न करने पर शनि देव अप्रसन्न हो सकते हैं। आज हम बताएंगे शनि मंदिर में जाकर कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए ताकि आपको शनिदेव की पूजा का फल प्राप्त हो सके। 

PunjabKesari Saturday Special

अकसर लोगों को देखा जाता है कि वो शनिवार के दिन शनि मंदिर के बाहर से ही तेल खरीदकर शनिदेव को अर्पित कर देते है लेकिन आपको बता दें इससे पूजा का फल प्राप्त नहीं होता, क्योंकि शनिवार के दिन तेल खरीदना शनि को खराब करने जैसा है। ऐसे में आप ये तेल पहले ही खरीदकर रखें और शनिवार के दिन मंदिर में अर्पित करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि शनिदेव पर तेल चढ़ाते समय उसकी बूंदें इधर-उधर नहीं गिरनी चाहिए। 

बता दें, मंदिर में कभी भी शनि देव के सामने से दर्शन नहीं करने चाहिए, और न ही हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। शास्त्रों में शनिदेव की दृष्टि क्रूर मानी गई है। जिस पर यह दृष्टि पड़ जाती है उसके उल्टे दिन शुरू हो जाते हैं इसलिए सिर झुकाकर और हाथ बांधकर नीचे देखते हुए उनकी वंदना करनी चाहिए। 

PunjabKesari Saturday Special

तो वहीं, कई लोग इन्हें घर में भी विराजित कर लेते हैं लेकिन शनि देव की प्रतिमा को कभी भी घर में स्थापित नहीं करना चाहिए। इसके बजाय पास के किसी मंदिर में जाकर शनि देव की आराधना करें और इस बात का ध्यान रखें कि उनके सामने दीपक न जलाएं। पूजा के बाद किसी पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना शुभ माना जाता है। अगर आप घर में बैठकर शनि देव की पूजा करना चाहते हैं तो अपना मुख पश्चिमी दिशा की ओर रखें। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिदेव की सीधे पैर की छोटी उंगली पर तेल चढ़ाने से हर समस्या का हल जल्दी से होता है। ऐसे में जब भी आप शनि देव तेल चढ़ाएं तो उनके दाहिने पैर की छोटी उंगली पर चढ़ाएं ऐसा करने से आपके सारे दुख दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari Saturday Special
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!