इस तरह रोटी परोसना दुर्भाग्य को देता है बुलावा, भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां

Edited By Prachi Sharma,Updated: 16 Dec, 2023 07:57 AM

serving chapati mistakes

हर भारतीय की खान-पान में पहली पसंद रोटी होती है। जितना मर्जी बाहर का खाना खा लिया जाए लेकिन फिर भी अंत में मन रोटी खाकर ही संतुष्ट

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Serving Chapati Mistakes: हर भारतीय की खान-पान में पहली पसंद रोटी होती है। जितना मर्जी बाहर का खाना खा लिया जाए लेकिन फिर भी अंत में मन रोटी खाकर ही संतुष्ट होता है। बता दें कि भारतीय संस्कृति में हर छोटी-छोटी बात से कोई न कोई परंपरा जुड़ी हुई है। बता दें कि हिन्दू शास्त्रों में रोटी को परोसने के लिए भी बहुत से नियम बताए गए हैं। इनका पालन करने से जीवन में अनचाही समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता और सौभाग्य में भी वृद्धि देखने को मिलती है। इन नियमों के बारे में शायद ही लोगों को पता हो, इस वजह से आपकी जानकारी में इजाफा लाने के लिए इस आर्टिकल में जानेंगे कि रोटी परोसते समय कौन से नियमों का ध्यान रखना चाहिए जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर झोलियां भर दें।

PunjabKesari Serving Chapati Mistakes

Do not serve 3 rotis at once एक बार में न परोसें 3 रोटी
जाने-अनजाने में  हमसे रोजमर्रा में कुछ ऐसी छोटी-मोटी गलतियां हो जाती हैं जिनका हमें हर्जाना भुगतना पड़ता है। बता दें कि शास्त्रों के अनुसार भोजन करने वालों को एक साथ 3 रोटी नहीं परोसनी चाहिए। इसका असर घर की सुख-शांति पर देखना पड़ सकता है। इसके अलावा ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा हावी होती है इसलिए ऐसा करने से परहेज करें।

Do not feed this type of bread to guests मेहमानों को न खिलाएं इस तरह की रोटी
हिंदू शास्त्रों के अनुसार घर में आए मेहमानों को देवता के समान माना जाता है। इनकी खातिरदारी जितनी हो सके उतनी कम होती है। काई बार रोटी ज्यादा और मेंबर कम होने की वजह से रोटियां बच जाती है, अगर ऐसा होता है तो इन रोटियों को मेहमानों को न परोसें। ऐसा करने से देवी-देवता नाराज हो सकते हैं। इस गलती को करने से बचें।

PunjabKesari Serving Chapati Mistakes

Do not give bread in hand हाथ में रखकर न दें रोटी
कई बार हम जल्दी-जल्दी में भोजन करने वाले व्यक्ति को हाथ में रख कर रोटी दे देते हैं। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से बचना चाहिए अन्यथा घर में दरिद्रता का साया बना रहता है। इसके अलावा ऐसा करने से रोटी खिलाने का पुण्य भी समाप्त हो जाता है। इस गलती से बचने के लिए  व्यक्ति को रोटी थाली में रखकर ही दें।

PunjabKesari Serving Chapati Mistakes

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!