Kundli Tv- Vishwakarma Jayanti: जानें, विश्वकर्मा पूजन का महत्व

Edited By Jyoti,Updated: 17 Sep, 2018 04:48 PM

vishwakarma jayanti

हिंदू पंचांग के अनुसार 17 सितंबर को विश्वकर्मा की पूजा विशेष मानी जाती है। प्रत्येक वर्ष इस दिन विश्वकर्मा जयंती का पर्व मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था, जिस कारण इस दिन को विश्वकर्मा जयंती के रूप...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
हिंदू पंचांग के अनुसार 17 सितंबर को विश्वकर्मा की पूजा विशेष मानी जाती है। प्रत्येक वर्ष इस दिन विश्वकर्मा जयंती का पर्व मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था, जिस कारण इस दिन को विश्वकर्मा जयंती के रूप में मनाया जाता है। हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार भगवान विश्वकर्मा ने पूरे ब्रह्मांड का निर्माण किया है। माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा ने ही  पौराणिक युग में हथियारों का निर्माण किया था। इसके साथ ही मान्यता है कि भगवान इंद्र का हथियार 'व्रज' का निर्माण भी विश्वकर्मा ने किया था। 

PunjabKesari
एेसी मान्यता है कि विश्वकर्मा को सबसे पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है। इसलिए इंजीनियर, मिस्त्री, वेल्डर, बढ़ई, मिस्त्री जैसे पेशेवर लोग अपनी कार्य कुशलता को बढ़ाने के लिए विश्वकर्मा पूजा करते हैं। इस दिन लोग विश्वकर्मा देवता की पूजा करते है और अपने औजारों की साफ-सफाई करते हैं और उनकी पूजा करते हैं। साथ ही प्रसाद बांटते हैं। इस दिन कारीगर अपने औज़ारों की पूजा करते हैं। एेसा माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से शिल्पकला का विकास होता है।

PunjabKesari
क्यों मनाया जाता है 
इस दिन देशभर में शिल्पकार और कारोबारी अपने प्रतिष्ठानों पर भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर पूजा करते हैं। इस दिन फैक्टरी, वेल्डर, मकैनिक और इस क्षेत्र में काम करने वाले लोग कंपनी या कार्यस्थलों पर विश्वकर्मा की पूजा करते हैं। मान्यता है कि इस दिन विश्वकर्मा पूजा करने से उनका काम पूरे साल अच्छे से सुचारु रूप से चलता रहेगा। बंगाल, ओडिशा और पूर्वी भारत में हर साल यह पर्व 17 सितंबर को मनाया जाता है। हालांकि कुछ राज्यों में यह पर्व दीवाली के बाद गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाता है।
PunjabKesari
Kundli Tv- बच्चे को बनाना है sharp minded, तो बुधवार को करें ये काम (देखें Video)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!