The Vaccine War Review: वैक्सीन के लिए साइंटिस्ट के त्याग और परिश्रम को दिखाती है फिल्म, नाना पाटेकर और पल्लवी जोशी की दमदार अदाकारी

Updated: 28 Sep, 2023 09:37 AM

nana patekar and pallavi joshi starrer the vaccine war review in hindi

यहां पढ़ें कैसी है नाना पाटेकर और पल्लवी जोशी की 'द वैक्सीन वार...'

फिल्म : द वैक्सीन वार (The Vaccine War)
निर्देशक : विवेक अग्रिहोत्री  (Vivek Agnihotri)
निर्माता : पल्लवी जोशी, अभिषेक अग्रवाल
कास्ट : नाना पाटेकर (Nana Patekar) , अनुपम खेर (Anupam kher), पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi), रायमा सेन (Raima Sen), सप्थमी गौड़ा (Sapthami Gowda)
 रेटिंग : 4 

The Vaccine War: देश में कोरोना काल के दौरान एक ओर जहां इस महामारी के कारण देश में दहशत का माहौल बना हुआ था वहीं दूसरी ओर कोरोना की दवा बनाने के लिए मेडिकल क्षेत्र में भारतीय वैज्ञानिकों की जद्दोजहद भी जोरों शोरों से चल रही थी। वैज्ञानिकों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए और दिन-रात एक करते हुए किस तरह इस महामारी की दवा बनाने में सफलता पाई, यह दिखाया गया है फिल्म द वैक्सीन वार में, जो 28 सितंबर को सिनेमाघरों में रीलीज़ हो रही है। कोरोना काल में भारत द्वारा कोरोना की दवा बनाने की सच्चाई दिखाती यह फिल्म 10 भाषाओं में रिलीज़ हो रही है। 

PunjabKesari

कहानी
 फिल्म की कहानी मेडिकल क्षेत्र में भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना वायरस की दवा बनाने पर केंद्रित है। नाना पाटेकर के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम गठित की जाती है जो इस जानलेवा वायरस की दवा बनाने में जुटी हुई है। इस टीम में ज्यादातर महिलाएं हैं और यह टीम अपने घर-बार और जान की परवाह न करते हुए बस -कोरोना दवा बनाने के इकलौते मिशन पर आगे बढ़ रही है। इस राह पर उन्हें कई तरह की आलोचनाओं और विरोधों का सामना भी करना पड़ता है। इन सबके बीच मीडिया भी इनके प्रयास को विफल करने में लगा हुआ है। अंतत: कैसे यह टीम वायरस की दवा बनाने में सफल होती है? इस दौरान उन्हें किन-किन चुनौतियों और मुसीबतों से गुजरना पड़ता है? यही इस फिल्म में दिखाया गया है। 

PunjabKesari

एक्टिंग
 थिएटर और फिल्म दोनों ही फील्ड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले दिग्गज कलाकारों ने इस फिल्म को अपने अभिनय से सजीव किया है। नाना पाटेकर ने इस फिल्म के जरिए एक अंतराल के बाद फिल्मों में वापसी की है और फिल्म में उन्होंने वैज्ञनिकों की टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख साइंसिस्ट का किरदार निभाया है। बलराम भार्गव के किरदार के साथ उन्होंने पूरा न्याय किया है, साथ ही एक यादगार अभिनय का परिचय भी दिया है। निर्माता होने के साथ-साथ पल्लवी जोशी ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग की है और दोनों ही मोर्चों पर उन्होंने अपने गहन अनुभव का परिचय दिया है। अनुपम खेर ने भी अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है। रायमा सेन ने टीवी एंकर की भूमिका निभाई है, उन्होंने ग्रे किरदार निभाया है जो प्रोग्राम में अपने ही देश के मेडिकल विभाग को यह कहते हुए हताष करती रहती हैं कि भारत से इस वायरस की दवा नहीं बन पाएगी। लेकिन रायमा सेन ने काबिले तारीफ एक्टिंग की है। 

PunjabKesari

निर्देशन 
 द वैक्सीन वार का निर्देशन विवेक अगिनहोत्री ने किया है जो इससे पहले ताशकंद फाइल्स और कश्मीर फाइल्स का निर्देशन करके ख्याति बटोर चुके हैं। अपने हर एक्टर्स से वो काम लेना जानते हैं और उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है उनकी फिल्मों में ज्यादातर रंगमंच से जुड़े अभिनेता होते हैं जिसकी वजह से उनकी हर फिल्म हकीकत के काफी निकट लगती हैं और कलाकारों से काम लेना ज्यादा आसान हो जाता है। वैज्ञानिकों की मनोदशा, हाव-भाव और वेदना को बखूबी दिखाया गया है। फिल्म के डायलॉग भी काफी जबरदस्त हैं । इस फिल्म में संगीत दिया है वनराज भतिअ और रोहित शर्मा ने और गीत लिखे हैं वसंत देव और श्रेया घोष ने । फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक काफी अच्छा है । कुल मिलाकर कहें तो फिल्म देखने लायक है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!