गजब का टोपीबाज! कमियां निकालकर 2 साल तक फ्री में खाता रहा खाना, शख्स ने निकाला फूड डिलीवरी कंपनी का दिवाला

Edited By Updated: 16 Oct, 2025 01:12 PM

japanese man defrauded food delivery company of lakhs for two years

आधुनिक जीवन में फूड डिलीवरी ऐप्स ने भले ही लोगों के लिए खाना मंगाना आसान कर दिया हो लेकिन जापान के नागोया शहर के एक व्यक्ति ने इसी सुविधा का फायदा उठाकर एक डिलीवरी प्लेटफॉर्म को तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। 38 वर्षीय ताकुया हिगाशिमोतो ने कथित तौर पर दो...

इंटरनेशनल डेस्क। आधुनिक जीवन में फूड डिलीवरी ऐप्स ने भले ही लोगों के लिए खाना मंगाना आसान कर दिया हो लेकिन जापान के नागोया शहर के एक व्यक्ति ने इसी सुविधा का फायदा उठाकर एक डिलीवरी प्लेटफॉर्म को तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। 38 वर्षीय ताकुया हिगाशिमोतो ने कथित तौर पर दो साल तक प्लेटफॉर्म की रिफंड पॉलिसी में खामियां ढूंढकर मुफ्त में खाना खाया जिससे कंपनी को लगभग 3.7 मिलियन येन (24,000 अमेरिकी डॉलर) यानी करीब 21 लाख रुपये का चूना लगा।

क्या है पूरा मामला?

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) की रिपोर्ट के अनुसार हिगाशिमोतो जो पिछले कई सालों से बेरोजगार है ने फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म डेमाए-कैन (Demae-can) की रिफंड पॉलिसी का दुरुपयोग किया। वह प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर करता था। ऑर्डर मिलने के बाद भी वह झूठा दावा करता था कि उसे खाना नहीं मिला है। इस धोखाधड़ी से उसने दो वर्षों में 1,095 ऑर्डरों के लिए रिफंड प्राप्त किया। हिगाशिमोतो ने इस दौरान ईल बेंटो, हैमबर्गर स्टेक और आइसक्रीम जैसी महंगी और लक्ज़री चीजें ऑर्डर कीं।

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कैसे दिया कंपनी को चकमा?

अपनी पहचान छुपाने और लगातार रिफंड पाने के लिए हिगाशिमोतो ने बेहद शातिर तरीके से काम किया। उसने डेमाए-कैन प्लेटफॉर्म पर 124 फर्जी खाते बनाए। ये सभी खाते फर्जी नामों से और गलत पतों पर पंजीकृत थे। वह इन फर्जी खातों के लिए प्रीपेड मोबाइल फोन कार्ड खरीदता था। जिसके लिए उसने फर्जी पहचान पत्रों का इस्तेमाल किया और फिर उन कार्डों को तुरंत रद्द कर देता था। एक उदाहरण के तौर पर 30 जुलाई को उसने ऐप के चैट फीचर का उपयोग करके दावा किया कि उसे अपना ऑर्डर नहीं मिला। उसी दिन उसे 16,000 येन (105 अमेरिकी डॉलर) का रिफंड मिल गया। गिरफ्तारी के बाद उसने पुलिस को बताया, "पहले तो मैंने यह सिर्फ एक चाल के रूप में शुरू किया। एक बार जब मुझे इस धोखाधड़ी का फल मिलने लगा तो मैं इसे रोक नहीं सका।"

कंपनी और यूज़र्स की प्रतिक्रिया

यह मामला स्थानीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेज़ी से वायरल हो गया। घटना सामने आने के बाद डेमाए-कैन प्लेटफॉर्म ने अपनी पहचान सत्यापन प्रणाली में सुधार करने और असामान्य लेन-देन के लिए एक चेतावनी प्रणाली लागू करने का संकल्प लिया है। सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी। एक यूज़र ने लिखा, "प्लेटफॉर्म की रिफंड पॉलिसी में सुधार की ज़रूरत है। वे ग्राहकों के साथ बहुत ज़्यादा नरमी बरतते हैं।" एक अन्य यूज़र ने हिगाशिमोतो के मेहनत की तरफ इशारा करते हुए कहा, "वह काफी चतुर है। मुझे यह स्वीकार करना होगा कि वह इतने सारे खाते खोलने और डिलीवरी प्लेटफॉर्म में हेरफेर करने में बहुत मेहनती है।"

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