नई पाक सरकार, चीन ने पहली बैठक में सामरिक सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति जताई

Edited By Pardeep, Updated: 13 May, 2022 12:55 AM

new pak govt china agreed to increase strategic cooperation in first meeting

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित सरकर और चीन के बीच पहली आधिकारिक स्तर की बातचीत में दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने और सीपेक परियोजनाओं में कार्य कर रहे चीनी कर्मचारियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने जैसे बिंदुओं

बीजिंगः पाकिस्तान की नवनिर्वाचित सरकर और चीन के बीच पहली आधिकारिक स्तर की बातचीत में दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने और सीपेक परियोजनाओं में कार्य कर रहे चीनी कर्मचारियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने जैसे बिंदुओं पर ‘महत्वपूर्ण सहमति' बनी। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपेक) परियोजनाओं में कार्य कर रहे चीनी नागरिकों पर हाल के दिनों में आतंकवादी हमले बढ़े हैं। 

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ वीडियो कॉल के जरिये पहली मुलाकात में कई मुद्दों पर चर्चा की। मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने बृहस्पतिवार को यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली नई सरकार के शपथ लेने और बिलावल के विदेश मंत्री बनने के बाद से दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यह पहली बैठक थी। 

उन्होंने कहा कि दोनों विदेश मंत्री सदाबहार रणनीतिक साझेदारी एवं राजनीतिक सहयोग को और बढ़ाने पर सहमत हुए। भारत ने सीपेक परियोजना को लेकर चीन के समक्ष अपना विरोध जताया है, क्योंकि यह गलियारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से होकर गुजरेगा। 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!