Vishnu puran: सुबह के समय नहीं करने चाहिए ये काम

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 27 Aug, 2020 06:55 AM

vishnu purana

ऋषि पराशर द्वारा प्रणीत विष्णु पुराण वैष्णव महापुराण है। जो सब पातकों का नाश करने वाला है। इसमें भूगोल, ज्योतिष, कर्मकाण्ड, राजवंश और श्रीकृष्ण-चरित्र आदि बहुत सारे प्रंसगों का वर्णन किया गया है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vishnu puran: ऋषि पराशर द्वारा प्रणीत विष्णु पुराण वैष्णव महापुराण है। जो सब पातकों का नाश करने वाला है। इसमें भूगोल, ज्योतिष, कर्मकाण्ड, राजवंश और श्रीकृष्ण-चरित्र आदि बहुत सारे प्रंसगों का वर्णन किया गया है। सुखी और वैभवशाली जीवन का निर्वाह करने की इच्छा रखने वाले महिला-पुरूष को इसमें बताई गई बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें लंबा नहीं खींचना चाहिए बल्कि समय रहते खत्म कर लेना चाहिए।

PunjabKesari Vishnu puran

निरोगी और खूबसूरत काया के लिए अवश्यक है प्रतिदिन स्नान करना। स्नान करते समय यदि कुछ बातों को जहन में रखा जाए तो निरोगी और खूबसूरत काया के साथ साथ बहुत से शुभ फलों की प्राप्ति कि जा सकती है जैसे लक्ष्मी कृपा, कुशाग्र बुद्धि और चमकती दमकती त्वचा। सुबह सवेरे सूर्य उदय से पूर्व तारों की छाया में नहाने से अलक्ष्मी, परेशानियों और बुरी शक्तियों से मुक्ति पाई जा सकती है। स्नान करते समय गुरू मंत्र, स्तोत्र, कीर्तन, भजन या भगवान के नाम का जाप करें। ऐसा करने से अक्षय पुण्यों की प्राप्ति होती है। अधिक देर तक स्नान करने से स्वास्थ्य की हानि होती है।  

PunjabKesari Vishnu puran

जीवनशैली में पर्याप्त नींद मिलना भी एक ऐश्वर्यशाली चीज बन गया है। रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यदि आप लगातार कम नींद ले रहे हैं, तो आगे चलकर यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है। शास्त्रों में कहा गया है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए दिन में केवल बीमार व्यक्ति ही नींद व आराम कर सकते हैं। अन्य लोगों के लिए शास्त्रों में इसकी मनाही है। 

PunjabKesari Vishnu puran

सुबह और गोधूली के समय मैथुन नहीं करना चाहिए। अधिक देर तक संबंध बनाने से महिला-पुरूष को असाध्य रोग होने का खतरा बना रहता है।

PunjabKesari Vishnu puran

सूर्योदय से पूर्व उठना शास्त्र सम्मत ही नहीं है बल्कि स्वास्थ्य और समृद्घि के लिए भी अच्छा है। सुबह देर तक सोने से शरीर में रोग और शोक अपना बसेरा बना लेते हैं। जहां रोग और शोक होगा वहां लक्ष्मी का बसेरा नहीं हो सकता।

PunjabKesari Vishnu puran
इन नियमों का पालन न करने वालों के घर में आर्थिक एवं मानसिक परेशानी बनी रहती है। 

PunjabKesari Vishnu puran

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!