डॉ. हरीसिंह गौर यूनिवर्सिटी का 27वां दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति ने वितरित की डिग्रियां

Edited By kamal,Updated: 28 Apr, 2018 03:47 PM

27th convocation of dr harisingh gaur university

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को डाक्टर हरिसिंंह गौर विश्वविद्यालय सागर में आयोजित दीक्षांत समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान किए। सागर में 47 साल बाद हुए इस दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ...

मध्यप्रदेश (सागर) : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को डाक्टर हरिसिंंह गौर विश्वविद्यालय सागर में आयोजित दीक्षांत समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान किए। सागर में 47 साल बाद हुए इस दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ संस्कारवान बनने पर भी बल दिया। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह समेत अनेक शिक्षाविद और जनप्रतिनिधि मौजूद थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जिस गति से हमारी बेटियां आगे बढ़ रही हैं, लोग कई बार व्यंग्यात्मक रूप से कहते हैं कि आने वाले समय में आरक्षण की जरूरत बेटियों को नहीं, बल्कि बेटों को होगी कोविंद ने कहा कि सागर विश्वविद्यालय डॉ. हरिसिंह गौर की तपस्या का प्रतिफल है, उन्होंने अपनी मेधा से जहाँ देश के विभिन्न पदों को सुशोभित किया, वहीं अपनी सारी जमा पूंजी से इस विवि का निर्माण कर देश को मेधावी विद्यार्थी देते रहने का मार्ग बनाया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सिर्फ भौगोलिक दृष्टि से ही देश का हृदय प्रदेश नहीं है, बल्कि यहां की संस्कृति, परम्परा, राजनीतिक चेतना सहित शिक्षा के प्रकाश के चलते ये देश की धड़कन है।

PunjabKesari

बाबा साहेब भीमराव रामजी आंबेडकर को याद करते हुए उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर भी इसी मध्यप्रदेश के रत्न थे। बाबा साहेब शिक्षा के प्रबल समर्थक थे। विशेषकर समाज के कमजोर वर्गों के लिए शिक्षा वे अनिवार्य मानते थे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ने जनकल्याण की अनेकों योजनाएं बनाई हैं। उन्होंने कहा कि सही मायने में आधुनिक सोच वह है जिसमें कमजोर वर्गों के कल्याण का विशेष ध्यान रखा जाए। बता दे कि दीक्षांत समारोह में कुल 353 डिग्रियां वितरित की गई पर इनमें से 11 छात्र-छात्राओं को राष्ट्रपति ने पदक प्रदान किए।

दीक्षांत समारोह के बाद राष्ट्रपति स्वर्ण जयंती सभागार पहुंचे और सद्गुरू कबीर महोत्सव में हिस्सा लिया। इससे पहले अपने दो दिवसीय दौर पर राष्ट्रपति आज सुबह दस बजे भोपाल आए। विमानतल पर राज्यपाल आनंद बेन पटेल, सीएम शिवराज सिंह ने उनकी आगवानी की। यहां से वे सीधे विमान से ढाना हवाई पट्टी पहुंचे और वहां से सागर के लिए रवाना हुए। राष्ट्रपति का आज रात्रि विश्राम राजभवन में रहेगा। कल वे गुना में अपने भाई रामस्वरूप भारती के निवास पर जाएंगे। वे गुना में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे। राष्ट्रपति रविवार शाम को भोपाल से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!