वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे PM मोदी का नया विमान, एयर इंडिया करेगी रखरखाव

Edited By shukdev,Updated: 10 Oct, 2019 10:01 AM

air force pilots will fly the prime minister s new aircraft

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत के अन्य शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए अगले साल जुलाई से इस्तेमाल होने वाले विशेष रूप से निर्मित दो बी 777 विमानों का संचालन एयर इंडिया नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना के पायलट करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत के अन्य शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए अगले साल जुलाई से इस्तेमाल होने वाले विशेष रूप से निर्मित दो बी 777 विमानों का संचालन एयर इंडिया नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना के पायलट करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि हालांकि विमानों के रखरखाव का काम एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज़ लिमिटेड (एआईईएसएल) के जिम्मे होगा।

PunjabKesari 

फिलहाल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एयर इंडिया के विमान बी747 का इस्तेमाल करते हैं। इन विमानों को एयर इंडिया के पायलट उड़ाते हैं और इनके रखरखाव की जिम्मेदारी एआईईएसएल के जिम्मे है। जब यह बी747 विमान गणमान्य व्यक्तियों के लिए उड़ान नहीं भरते तो एयर इंडिया इनका इस्तेमाल वाणिज्यिक संचालन के लिए करती है। 

PunjabKesari
एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "दो नए बी777 विमान अगले साल जुलाई में बोइंग के अमेरिकी संयंत्र से भारत लाए जाएंगे, जिनपर 'एयर इंडिया वन' लिखा होगा। सिर्फ वायुसेना के पायलट ही प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए इन दो नए विमानों को उड़ाएंगे।" अधिकारी ने बताया कि बी777 विमानों के लिए वायुसेना के 4-6 पायलट को एयर इंडिया द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। वायुसेना के कुछ अन्य पायलटों को भी जल्द प्रशिक्षित किया जाएगा। नए विमानों का उपयोग केवल गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए किया जाएगा।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!